क्या आप भी लगाती है Contact Lens तो इन बातों का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 01:36 PM (IST)

आज के दौर पर हर कोई फैशल के मुताबिक चलना पसंद करता है। खासतौर पर लड़कियां तो पूरी तरह से ट्रेंड को फॉलो करती है। ऐसे में मेकअप, कपड़ों के साथ कई लड़कियां कॉन्टेक्ट लेंस लगाना भी पसंद करती है। इससे आंखों व चेहरे की खूबसूरती निखर कर आती है। मगर वहीं कॉन्टेक्ट लेंस लगाने व उतारना थोड़ा सावधानी व मुश्किल भरा काम होता है। वहीं इसकी संभाल करनी भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाती है तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातें...

कॉन्टेक्ट लेंस होल्डर बॉक्स का साफ होना जरूरी

कॉन्टेक्ट लेंस के होल्डर केस यानी लेंस रखने वाला बॉक्स। इसे नियमित रूप से साफ करें। असल में, लेंस निकालते समय इसमें धूल-मिट्टी चली जाती है। इसतरह डिब्बे में धूल जमा होने से लेंस के जल्दी खराब होने के साथ गंदे लेंस पहनने से आंखें खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए जरूरी है कि इसमें से लेंस निकालने के बाद अच्छे से सफाई करें। आप कॉन्टेक्ट लेंस होल्डर बॉक्स को थोड़ी देर के लिए धूप में रख सकती है। 

PunjabKesari

कॉन्टेक्ट लेंस पानी से ना करें साफ 

कॉन्टेक्स लेंस को गलती से भी पानी से साफ नहीं करें। इससे पानी में मौजूद कई कण लेंस पर चिपक सकते हैं। इसके कारण आंखों में समस्या हो सकती है। इसलिए इसे हमेशा कॉन्टेक्ट लेंस क्लीनिंग लिक्विड से ही साफ करें। यह लिक्विड आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। 

साफ हाथों से लगाएं लेंस 

कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ एकदम साफ होने चाहिए। नहीं तो हाथों पर मौजूद कीटाणु लेंप पर चिपक सकते हैं। ऐसे में लेंस खराब होने के साथ आपकी आंखों को नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

हल्के हाथों से मेकअप करें

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के बाद आंखों पर मेकअप करने से बचें। इसके अलावा हल्के हाथों व ध्यान से ही मेकअप करें। हो सके तो लाइट मेकअप ही करें। साथ ही इसके लिए हल्के ब्रश का इस्तेमाल करें। ताकि लेंस व आंखों को कोई परेशानी ना हो। 

PunjabKesari

ये बातों भी आएगी काम

- लंबे समय तक लेंस पहनने से बचें। 
- बाहर जाने से पहले आंखों पर ग्लासिस पहनने। इससे आंखों पर कचरा जाने की समस्या नहीं होगी। 
- सोने से पहले लेंस उतार कर ही सोएं।
- हर 3 महीने के बाद लेंस बदलें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static