एलोवेरा है हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद , जानें कैसे

punjabkesari.in Thursday, Nov 29, 2018 - 01:18 PM (IST)

Aloe Vera In Hindi : एलोवेरा का इस्तेमाल (Aloe Vera Uses In Hindi) सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में किया जा सकता है। जहां सुबह एलोवेरा जूस (Aloe Vera Ka Juice) पीने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं इसे चेहरे के लिए भी ओषधि माना जाता है। आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे ही हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

एलोवेरा के गुण (Aloe Vera Ke Fayde)

एलोवेरा ऐसे चुनिंदा प्लांट्स में शामिल है जिनमें विटामिन B12 होता है। इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन्स, फॉलिक एसिड, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे गुण भी होते हैं।

एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits In Hindi)

एलोवेरा के हेल्थ बेनिफिट्स 


वजन करें कम

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे शरीर से फ्री रेडिकल्स निकालते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कई स्टडी की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि एलोवेरा वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजस सुबह एलोवेरा का जूस जरूर पीएं।

बेहतर पाचन क्रिया

एलोवेरा जूस शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है, जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) का सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज, अपच एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

विटामिन सी, ए, ई, बी-1, बी-2, बी-6, बी-12 और फॉलिक एसिड से भरपूर होने के कारण एलोवेरा जूस का सेवन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटिक पेशेंट के लिए इसका बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है।

दिल की बीमारी में फायदेमंद

यह शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को बेहतर बनाए रखने में  भी मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

तनाव को करता है कम

एलोवेरा का रस न केवल मानसिक तनाव से राहत देता है बल्कि शारीरिक तनाव से निपटने में भी मददगार होता है।

एलोवेरा के ब्यूटी बेनिफिट्स


स्किन के लिए

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे आदि जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इसे लगाने से स्किन टैनिंग की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

ड्राई स्किन से छुटकारा

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल को मिलाएं। इससे चेहरे पर 20 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें।

पाएं ग्लोइंग स्किन

एलोवेरा को प्राकृृतिक क्लींजर माना जाता है क्योंकि इससे डेड स्किन निकल जाती है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो इसकी जेल से रोजाना 10-15 मिनट तक मसाज करें।

मुंहासों से निजात

एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण एलोवेरा मुंहासे, एक्ने और पिंपल्स को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा में शहद मिलाकर रोजाना लगाएं।

झड़ते बालों की समस्या

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं तो स्कैल्प की मुरम्मत करके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जेल व नारियल तेल को मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

Content Writer

Anjali Rajput