एलोवेरा जेल का गर्मियों में इस तरह करे इस्तेमाल, चेहरा करेगा ग्लो

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 01:26 PM (IST)

सर्दियों में जहां रूखी स्किन की प्रॉब्लम होती है वहीं गर्मियों में लड़कियों को ज्यादा स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं। स्किन का डल हो जाना, चेहरे पर पिम्पल्स आना, सूरज की किरणों से स्किन लाल हो जाना, टेनिंग की समस्या और भी बहुत सारी समस्या के कारण स्किन खराब होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप स्किन की सही केयर करें। अब इन सभी परेशानियों के लिए आपको अलग-अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको सिर्फ एक ही चीज की जरूरत है और वो है ऐलोवेरा। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप गर्मी में एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं जिससे आपको एक दम निखरी हुई त्वचा मिलेगी।

1. एलोवेरा और खीरे का जूस लगाएं

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होती है इससे हमारी स्किन पर भी एक दम निखार आता है। अब आपको करना इतना है कि आप फ्रेश एलोवेरा जेल लें। एलोवेरा जेल तो आपके घर पर भी आसानी से आपको मिल जाएगी अब आप उसकी जेल लें अब आप इसमें खीरे का जूस थोड़ा सा मिला लें।  अब आप इसे अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे पर आपको काफी जल्दी निखार देखने को मिलेगा। 

2. एलोवेरा और दही लगाएं

यह दोनों चीजें तो आपके घर आसानी से मिल जाएंगी। आप करें इतना कि एलोवेरा जेल लें अब आप उसमें 1 से 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और अब आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर सादे पानी के साथ इसे धो लें। 

3. अकेली एलोवेरा भी रहेगी कारगर 

स्किन केयर के लिए डॉक्टर्स भी चेहरे पर एलोवेरा लगाने के लिए कहते हैं। अगर आपके पास समय नहीं है कि आप स्किन केयर रूटीन कर सकें तो आप रात को सोने से पहले चेहरा धोएं अब आप फ्रेश एलोवेरा जेल लें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से तकरीबन 10 से 15 के लिए मसाज करें। इससे आपकी स्किन पर भी निखार आएगा और उस पर किसी भी इंफेक्शन का भी डर नहीं होगा। 

4. एलोवेरा और ऑलिव ऑयल 

चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाने से भी काफी फायदे होते हैं। ऑलिव ऑयल तो अकसर घर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।  हेयर केयर के लिए भी महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप करिए बस इतना कि एलोवेरा जेल लें अब आप उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं (कुछ बूंदें) फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। अब आप इसे चेहरे पर लगाएं। अगर आप रात को सोने से पहले यह पेस्ट लगाएंगी तो आपको ज्यादा जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

5. नारियल तेल और एलोवेरा से करे मसाज 

स्किन हेल्दी और शाइनी रखने के लिए आप एलोवेरा जेल में नारियल तेल की बूंदें मिलाएं और इसके साथ हल्के हाथों से मसाज करें। 

एलोवेरा लगाने के फायदे 

. पिंपल्स व पिंपल्स दाग होंगे दूर
. स्किन टोन होगी लाइट
. नेचुरल और अच्छा मॉइश्चराइजर है
. टैनिंग की समस्या होती है दूर
.  क्लींजर  के रूप में करे काम
. झाइयों की होगी छुट्टी
. एजिंग की समस्या होगी दूर

Content Writer

Janvi Bithal