मेंहदी में मिलाकर लगाएं यह 1 चीज, बुढ़ापे तक नहीं होंगे बाल सफेद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2019 - 10:04 AM (IST)

सफेद बालों की समस्या जहां बुढ़ापे में देखने को मिलती थी वहीं मौजूदा समय में कम उम्र में लड़कों और लड़कियों में भी यह समस्या देखने को मिल रही है। कम उम्र में बाल सफेद होना बढ़ती उम्र नहीं बल्कि बिगड़ी जीवनशैली, दिन भर का तनाव, खराब खान-पान का इशारा है। हालांकि लोग बालों पर कलर और मेहंदी का यूज करते हैं लेकिन इसका असर ज्यादा देर नहीं रहता। वहीं इनमें मौजूद कैमिकल बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी और बालों को नुकसान भी नहीं होगा।

 

यहां हम बात कर रहे हैं बादाम तेल की, जिसे मेहंदी में मिलाकर लगाने से आपके बाल लंबे समय तक सफेद भी रहेंगे और उनका झड़ना भी कम हो जाएगा। बादाम तेल जितना सेहत के लिए अच्छा होता है उतना ही यह बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है।

चलिए आपको बताते हैं कि कैसे करें इसका इस्तेमाल...

सामग्री:

मेहंदी
बादाम तेल

बनाने का तरीका

सबसे पहले पैन में पानी डालकर उसमें मेहंदी पाउडर व बादाम तेल को हल्की आंच पर पकाएं। जब ये अच्छी से मिक्स हो जाए तो इसे गैस से उतार कर ठंडा कर लें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाएं और कम से कम 35-40 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। 2 हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपसे अपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे।

बालों के लिए कितना फायदेमंद बादाम का तेल

बालों का झड़ना रोकने, रूखेपन को दूर करने या फिर बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद है। वहीं बादाम तेल स्कैल्प से जुड़ी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद विटमिन ई बालों की ग्रोथ और पोषण में मदद करेगा। इतना ही नहीं, यह बालों को सॉफ्ट और शाइनी भी बनाता है।

Content Writer

Anjali Rajput