आलिया की फिटनेस का राज है एरियल पिलाते, जानिए इसके फायदे और तरीका

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 12:58 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट सबसे फिट एंड स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। हाल में ही आलिया के वीडियो मेकिंग राउंड शोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जो सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला द्वारा पोस्ट किए गए थे। इसमें आलिया एरियल पिलाते करती नजर आ रही है। सिर्फ आलिया ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी भी खुद को फिट रखने के लिए पिलाते करती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Guess who????

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) on Sep 25, 2019 at 2:40am PDT

चलिए हम आपको बताते हैं कि एरियल पिलाते क्या है और इसे करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

क्‍या है एरियल पिलाते?

एरियल पिलाते को एरियल हैमॉक की मदद से किया जाता है, जिसमें आपको हवा में झूलना होता है। यह एक ऐसा फुल-बॉडी वर्कआउट है, जिससे कोर मसल्स स्ट्रांग और एक्स्ट्रा फैट कम होता है। साथ ही इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। एरियल हैमॉक पर सिर्फ पिलाते ही नहीं बल्कि कई तरह-तरह के आसन और मेडिटेशन किए जा सकते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

The whole country, the whole world, should be doing #AerialPilates exercises. They’d be happier! Don't take my word for it, just ask @aliaabhatt 😊 Today was her first session of Aerial Pilates and @tonka_cascais says she totally nailed it! 🙌 ✨✨✨✨✨✨✨✨✨✨✨✨✨ #AerialPilatesIndia #befitbecauseyoudeserveit #yasminfitnessmantra #YasminsBodyImage #Pilates #PilatesMasterInstructor #PilatesIndia #AerialHammock #CelebrityTrainer #YasminKarachiwala #TonkaCasais #fitnessgoals #PilatesChangesLives

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) on Sep 25, 2019 at 6:23am PDT

एरियल पिलाटे के फायदे
फुल बॉडी वर्कआउट

एरियल पिलाटे फुल बॉडी वर्कआउट है, जिससे न सिर्फ कोर मसल्स बल्कि पूरे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है।

पीठ और गर्दन दर्द से छुटकारा

एरियल पिलाते से कूल्हे के जोड़ों और रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम होता है। इससे आप हल्का महसूस करते हैं। इतना ही नहीं, इस एक्सरसाइज को करने से गर्दन व पीठ दर्द से भी छुटाकारा मिलता है लेकिन इसे एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करें।

वजन घटाए

वजन कम करने के लिए भी यह एक्सरसाइज बिल्कुल परफेक्ट हैं। इतना ही नहीं, इस एक्सरसाइज से पूरी शरीर पर असर पड़ता है, जिससे बैली फैट भी कम होता है और आपको परफेक्ट बॉडी शेप मिलती है।

फ्लेक्सिबल बॉडी

यह एक्सरसाइज न सिर्फ आपको फिट रखती है बल्कि इससे शरीर में फ्लेक्सिबलिटी भी आती है।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद

पिलाटे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज शामिल होता है। जिससे फेफड़े और खून का प्रवाह दुरुस्त रहता है।

दिमाग रहता है स्वस्थ

इस एक्सरसाइज को करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है। इसके अलावा नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करने पर तनाव, टेंशन और स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम भी दूर होती है।

अल्जाइमर का खतरा होता है कम

एरियल पिलाते दिमाग को तेज करने के साथ-साथ अल्जाइमर का खतरा भी काफी कम करता है। साथ ही इससे आपकी रचनात्मक शक्ति का भी विकास होता है।

मूड़ को बनाए बेहतर

इससे करते समय शरीर में एंडोर्फिन नामक तत्व रिलीज होता है, जो मूड़ को ठीक करने में मदद करता। इसके अलावा इससे दिनभर आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

Content Writer

Anjali Rajput