रश्मिका के बाद अक्षय कुमार का Deepfake वीडियो वायरल, चेहरा और आवाज का किया इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2024 - 03:06 PM (IST)

डीपफेक ने इन दिनों दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। इसमें किसी भी तस्वीर, वीडियो और ऑडियो को मैनिपुलेट या छेड़छाड़ करके उसे बिल्कुल अलग बना दिया जाता है। कई सेलेब्स भी इसका शिकार हो चुके हैं अब अक्षय कुमार भी इसके लपेटे में आ गए हैं। बताया जा रहा है एक्टर इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे । 

 

 

दरअसल हाल ही में सुपरस्टार का वीडियाे वायरल हुआ, जिसमें वह गेम एप्लिकेशन को बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं। इस डीपफेक वीडियो में अक्षय कुमार का चेहरा और आवाज का इस्तेमाल किया गया है। सूत्रों की मानें तो अभिनेता कभी भी ऐसी किसी गतिविधि के प्रचार में शामिल नहीं हुए हैं। अब इस वीडियो को लेकर शिकायत दर्ज की गई है। 


इस एआई जनरेटेड वीडियो में अक्षय कहते दिख रहे हैं- "क्या आपको भी खेलना पसंद है? मैं आपको सलाह देता हूं कि आप इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करें और एविएटर गेम आजमाएं। खबरें हैं कि अभिनेतापनी पहचान का दुरुपयोग होने से बेहद परेशान हैं और उन्होंने अपनी टीम को उपलब्ध सभी कानूनी उपायों का उपयोग करके इस मामले से निपटने का निर्देश दिया है। 


इससे पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो ने भी खूब बवाल मचाया था। बता दें कि डीपफेक का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- एआई के जरिए डिजिटल मीडिया में हेरफेर करना है। ये ऐप सबसे पहले आपकी फ़ोटो लेता है इसके बाद फेशियल फ़ीचर्स को अनालाइज करके सेलिब्रिटी वीडियो के फ़ेस के साथ आपका फ़ेस स्वैप कर देता है। डीपफेक वीडियो को फेशियल एक्सप्रेशन से पहचाना जा सकता है।

Content Writer

vasudha