Hair Color: अखरोट से दें बालों को Natural Brown कलर, ना Side Effects ना पैसा बर्बाद

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 03:07 PM (IST)

नारी डेस्कः करवाचौथ (KarwaChauth) आने में कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन तैयारियां तो जोरों-शोरों से शुरु हो गई है। महिलाएं स्किन केयर और हेयर केयर करवाती है और हेयर केयर में स्मूदिंग, हेयर कलरिंग का ट्रैंड बहुत ज्यादा ट्रेंड में है। सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर करने का ट्रेंड आम ही हो गया है। बाल सफेद ना भी हो तब भी बालों को अलग टेक्सचर देने के लिए कलर करवाया जाता है लेकिन कैमिकल से भरे ये हेयर कलर आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं और ये काफी महंगे भी होते हैं। इसकी जगह पर आप कुछ देसी टिप्स फॉलो करके बालों को नैचुरल कलर दे सकते हैं चलिए उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं। 

मेहंदी और तेजपत्ता

ये दोनों ही वनस्पतियां बालों के रंग को गहरा करती हैं। जो लोग बालों को बरगंडी कलर देना चाहते हैं वो भी मेहंदी बालों में लगाते हैं। मेहंदी की तासीर ठंडी होती हैं गर्मियों में इसे लगाना स्कैल्प के लिए भी बढ़िया माना जाता है।

तरीकाः आधा कप सूखी मेहंदी और तेजपत्ते में दो कप पानी मिला कर उबालें। इस मिश्रण को कुछ देर तक रखा रहने दें। फिर बालों को शैंपू करने के बाद इस लेप को अप्लाई कर लें और आधे से एक घंटा
लगाए रखें इससे अच्छा और नैचुरल रंग आएगा।

PunjabKesari

चाय पत्ती या कॉफी

चाय पत्ती का पानी और कॉफी भी बालों को नैचुरल ब्राउन बनाए रखती हैं। 

तरीका ः पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डाल कर उसे 10 मिनट तक उबालें। बालों का रंग नैचुरल डार्क ब्राउन रखने के लिए चाय की पत्ती का प्रयोग कर लें और भूरा बनाए रखने के लिए कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करें। पानी ठंडा होने पर इस पानी बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद बाल ताजे धो लें।

मेहंदी (हिना) और इंडिगो

मेहंदी बालों को प्राकृतिक रूप से लाल-भूरे रंग में रंगने के लिए इस्तेमाल होती है। इंडिगो को अगर मेहंदी के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो इससे बालों को काला या गहरा भूरा रंग मिल सकता है।

तरीकाः मेहंदी का पेस्ट बनाएं, इसे बालों में लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बाल धो लें। इसके बाद इंडिगो का पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं। इसे 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

PunjabKesari

आंवला और शिकाकाई

आंवला और शिकाकाई बालों को प्राकृतिक रूप से गहरा करने में मदद कर सकते हैं। आंवला आपके बालों को काला भी करता है और घना भी। 

तरीकाः आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं। इसे लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।

चुकंदर और गाजर का रस

अगर आप अपने बालों में लाल रंग चाहते हैं, तो चुकंदर और गाजर के रस का उपयोग कर सकते हैं।

तरीकाः दोनों का रस मिलाकर बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बाल धो लें।

कैमोमाइल फूल हर्ब्स

कैमोमाइल फूल हल्के सुनहरे बालों के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। कैमोमाइल चाय को पानी में उबालें और इसे बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। 

याद रखिए ये सभी प्राकृतिक तरीके हैं और इनमें कोई केमिकल नहीं होते, लेकिन परिणाम धीरे-धीरे आते हैं और नियमित उपयोग की आवश्यकता हो सकती है।

अखरोट के छिलकों से करें बालों को भूरा | Walnut Hair Color

अखरोट के छिलकों से प्राकृतिक रूप से बालों को रंगा जा सकता है, और यह बालों को रसायनों से बचाते हुए एक प्राकृतिक विकल्प प्रदान करता है। अखरोट के छिलकों में प्राकृतिक रंग होते हैं जो बालों को भूरे से लेकर काले रंग का शेड दे सकते हैं। 

अखरोट से कलर करने के फायदे | Walnut Se Kare Natural Hair Color

यह एकदम नैचुरल हेयर कलर है इसमें कोई कैमिकल या सिंथेटिक कलर नहीं होता जो बालों और सिर की स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाती। अखरोट के छिलके बालों को रंगने के साथ-साथ उन्हें पोषण भी देते हैं और बालों को मज़बूत और चमकदार बनाते हैं। यहां अखरोट के छिलकों से हेयर कलर तैयार करने और इस्तेमाल करने की विधि दी गई है:

सामग्री:अखरोट के सूखे छिलके (लगभग 8-10 अखरोट)
पानी (2-3 कप)
छलनी या कपड़ा (छानने के लिए)
ब्रश (हेयर डाई लगाने के लिए)
दस्ताने (हाथों की सुरक्षा के लिए)

अखरोट के छिलकों तैयार करें

सबसे पहले अखरोट के सूखे छिलके इकट्ठा करें। आप अखरोट से छिलके निकाल सकते हैं या बाजार से छिलके खरीद सकते हैं।
छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें ताकि यह रंग बेहतर तरीके से छोड़े।

छिलकों को उबालना

एक पैन में 2-3 कप पानी लें और उसमें अखरोट के छिलके डालें।
इस मिश्रण को 30-45 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। छिलकों से धीरे-धीरे गहरा रंग पानी में आना शुरू हो जाएगा।
जब पानी गहरे भूरे या काले रंग का हो जाए, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। फिर सारे मिश्रण को एक छलनी या पतले कपड़े से छान लें ताकि छिलकों के टुकड़े अलग हो जाएं और केवल रंगीन पानी बचा रहे।

हेयर कलर लगाना

बालों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें ताकि उन पर धूल और तेल न हो।
अब इस तैयार किए गए अखरोट के पानी को ब्रश या कॉटन बॉल की मदद से बालों पर लगाएं। आप चाहें तो इसे स्प्रे बॉटल में भरकर भी बालों पर स्प्रे कर सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक यह मिश्रण अच्छी तरह लगे।

 बालों में 1-2 घंटे लगा रहने दें

बालों पर इस मिश्रण को कम से कम 1-2 घंटे तक छोड़ें ताकि बालों में रंग अच्छी तरह से सेट हो जाए।
बेहतर परिणाम के लिए आप बालों को प्लास्टिक कैप से ढक सकते हैं ताकि रंग अधिक गहरे और समान रूप से लगे।
1-2 घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। शैंपू का उपयोग न करें क्योंकि इससे रंग फीका पड़ सकता है। 

ध्यान रखने योग्य बातें

अखरोट के छिलकों से बालों में हल्का से गहरा भूरा या काला रंग आ सकता है।यह बालों के प्राकृतिक रंग और कितनी देर तक आप मिश्रण को बालों में छोड़ते हैं, इस पर निर्भर करेगा।नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करने से बालों में गहरा रंग आएगा। बालों को रंगने से पहले हमेशा एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी त्वचा को किसी प्रकार की एलर्जी नहीं हो रही है। अखरोट का नुस्खा लगातार करते रहे बालों पर खूबसूरत वॉल्नेट कलर आएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static