Aishwarya Sridhar ने खीचीं ऐसी तस्वीर की दुनिया भर में हुई वाहवाही, जीता ये खिताब

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 11:23 AM (IST)

फोटोग्राफी का शौक दुनिया में काफी लोगों को होता है। कोई या तो स्ट्रीट फोटोग्राफी का शौक रहता है तो कोई पोट्रेट का। किसी को नेचर फोटोग्राफी पंसद होती है तो किसी को धार्मिक जगहों पर जाकर फोटो लेना अच्छा लगता है। वहीं कुछ लोगों को वाइल्ड लाइफ फोटो ग्राफी भी काफी पंसद होती है। ये काफी एडवेंचर वाला प्रोफेशन है। वहीं घने जंगलों मे जाना और जानवरों के बीच रहकर फोटो लेने बहुत ही खतरे वाला काम होता है। ज्यादातर इस प्रोफेशन में आपको इसमें लड़के ही नज़र आएंगे। लेकिन देश की एक लेडी ने इस खतरनाक काम को अपना प्रोफेशन बनाया और आज उन्होंने इस फील्ड में नाम रोशन किया।

PunjabKesari

ऐश्वर्या श्रीधर ने जीता खास खिताब

हम बात कर रहे हैं ऐश्वर्या श्रीधर की जिन्होनें हाल ही में 'वाइल्ड लाइफ ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला। आपको हता दें कि वो ये खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। 23 साल की ऐश्वर्या पनवेल की रहने वाली है। दुनिया भर के 80 से ज्यादा देशों से 50 हजार एंट्री के बीच उनकी फोटो को अवार्ड दिया गया। इस पुरस्कार की घोषणा 13 अक्टूबर 2020 को लंदन में नेचर हिस्ट्री म्यूजियम में की गई थी।

PunjabKesari

100  से ज्यादा फोटो की गई थी शार्टलिस्ट 

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में 100 फोटो शार्टलिस्ट की गई थी। उन्हें बिहेवियर इनवर्टेब्रेट्स की कैटेगरी में ये अवॉर्ड मिला है। उनकी अवार्ड विनिंह फोटो का नाम लाइट्स ऑफ पैशन है। इस फोटो को कैनन के प्रीमियम डीएसएसआर -  ईओएस -1 डीएक्स मार्क II से क्लिक किया गया था।

PunjabKesari

फोटोग्राफर के साथ राइटर और फिल्म मेकर भी हैं ऐश्वर्या श्रीधर

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर होने के साथ वह पेशे से राइटर और फिल्म मेकर भी हैं। ऐश्वर्या, पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से मास मीडिया ग्रेजुएट हैं। उन्होंने इस फोटो को पिछले साल जून में भंडारा में एक ट्रेकिंग के दौरान शूट किया गया था।ऐश्वर्या पहले भी कई सारे फोटोग्राफी के अवॉर्ड जीत चुकी हैं। उनकी डॉक्यूमेंटरी क्वीन ऑफ तारु ने न्यूयॉर्क में 9 वां वन्यजीव संरक्षण फिल्म समारोह जीता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

Recommended News

static