श्री सत्य साईं बाबा पर Aishwariya Rai को है खुद से ज्यादा भरोसा, शादी करने से पहले भी ली थी उनसे राय

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 06:49 PM (IST)

चकाचौंध भरी दुनिया से ताल्लुक रखने वाले सितारे आध्यत्मिकता से भी गहरा जुड़ाव रखते हैं। ऐसे बॉलीवुड के कई स्टार्स हैं जो गुरु का नाम ले रखा है। जिंदगी का कोई भी अहम फैसला या काम करने से पहले वे अपने गुरु का नाम लेना नहीं भूलते हैं। सार्वजनिक रूप से भी कई बार ये स्टार्स इस बात को स्वीकार कर चुके हैं और इन्हीं में से एक हैं ऐश्वर्या राय बच्चन। बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा और बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन सत्य साईं बाबा की बहुत बड़ी भक्त रही हैं। कम ही लोग यह बात जानते हैं कि सत्य साईं की देहांत के बाद ऐश्वर्या बहुत उदास हो गईं थीं। सूत्रों के मुताबिक, वह अपनी जिंदगी का हर बड़ा फैसला सत्य साईं की सलाह के बाद ही लेती थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चन फैमिली की बहू बनने का निर्णय भी उन्होंने साईं से सलाह लेने के बाद ही लिया था।

पुराना है ऐश्वर्या राय का सत्य साईं बाबा से लगाव

दरअसल, ऐश्वर्या राय का ये लगाव सत्य साईं बाबा से अपने परिवार के वजह से है। ऐश्वर्या के माता-पिता कृष्णराज राय-वृंदा राय पहले से सत्य साईं बाबा के भक्त थे, इसलिए जब 1 नवबंर 1971 को उनके यहां नीली आंखों वाली ऐश्वर्या का जन्म हुआ तो वो स्वामी का आशीर्वाद लेने के पुत्तपथी गए। जब राय दंपती सत्य साईं बाबा  के यहां पहुंचे तो स्वामी ने उनके हाथों से बच्ची ली और बच्ची का नाम पुछा और फिर बच्ची के कान में धीरे से नाम फुसफुसाया और उसे आशीर्वाद दिया। स्वामी ने राय दपंती को ऐश्वर्या  का अर्थ भी बताया, जो की है 'ईश्वरप्रिय'। 

बाबा ने की थी ऐश्वर्या  को लेकर भविष्यवाणी 

बाबा ने उस वक्त ये भविष्यवाणी की थी की बच्ची बड़ी होकर सच्चे गुणों की अवतार बनेगी और बहुत सफलता हासिल करेगी। ऐश्वर्या राय ने स्वामी के स्कूल में बाल विकास की छात्रा के रुप में मुंबई में धर्मशास्त्र में भाग लिया, जहां उन्होनें सेवा,भजन और अध्ययन में भाग लिया।  1991 में ऐश्वर्या राय ने एक अंतर्राष्ट्रीय सुपरमॉडल प्रतियोगिता जीती और बाद में मिस वर्ल्ड का ताज भी अपने नाम किया और फिर उन्होनें फिल्मों में अपना जादु बिखेरा।  लेकिन हमेशा जीवन के कठिन मोड़ पर वो बाबा की शरण में आती रही और कोई भी फैसले लेने से पहले बाबा से सलाह जरुर लेती थीं।

साल 2011 में बाबा के देहांत हो गया,कुछ सालों पहले जब ऐश्वर्या राय श्री सत्य साईं बाबा की तीसरी पुण्यतिथि पर पहुंची तो उनकी आंखों में आंसू थें। इस खास कार्यक्रम में ऐश्वर्या साईं बाबा को याद कर एकदम से भावुक हो गईं और अपनी आंखों के आंसू को रोक नहीं पाई। एक्ट्रेस अभी भी स्वामी के स्कूल में बाल विकास से जुड़ी हुई हैं और भजन गाती है और पूजा करती हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur