दिवाली पर जमकर हुई आतिशबाजी ने बिगाड़ा प्रदूषण, कई इलाकों में छाई स्माॅग की घनी चादर

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 12:32 PM (IST)

देश में दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने इस मौके पर खूब आतिशबाजी भी की। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए लोगों द्वारा की गई आतिशबाजी के कारण दिल्ली की हवा गंभीर स्थिति में पहुंच गई है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब के भी कई हिस्सों में आतिशबाजी के कारण स्माॅग की घनी चादर छाई रही। 

कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंचा 

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स दिवाली की रात को गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। वहीं दिल्ली के कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंच गया है। दिल्ली में तड़के सुबह 4 बजे दर्ज किए गए AQI में गंभीर स्थिति देखने को मिली। जिसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आधी रात को सदर बाजार इलाके में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए पानी का छिड़काव किया। वहीं नाॅर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश प्रदूषण को कम करने के लिए हाॅट स्पाॅट एरिया में फाॅगिंग करवाते हुए नजर आए। 

अभियान के बाद भी की गई आतिशबाजी

आपको बता दें सरकारी एजेंसियों ने दिल्ली में पटाखे फोड़ने और इसकी बिक्री के खिलाफ अभियान चलाया था। इस अभियान के दौरान एजेंसियों ने जुर्माना भी लगाया और पटाखे भी जब्त किए थे। हालांकि इसके बावजूद दिल्ली में जमकर आतिशबाजी की गई। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। जिससे एयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है। 

Content Writer

Bhawna sharma