Indoor Plants: पौधे वो लगाएं जो सजावट के साथ घर की हवा को भी करें शुद्ध

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 01:16 PM (IST)

दुनियाभर में कोरोना का कहर होने से लोगों को अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से एक परेशानी सांस से जुड़ी है। माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर हवा में फैल रही है। इसके कारण इस वायरस चपेट में आने का खतरा दोगुना हो गया है। ऐसे में वातावरण को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए आप घर पर कुछ पौधे लगा सकती है। ये प्लांट घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हवा को शुद्ध भी करेंगे। तो चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में...

Devil’s Ivy or Pothos (मनी प्लांट)

मनी प्लांट धार्मिक मान्यातओं के साथ औषधीय गुण रखता है। यह हवा में मौजूद कीटाणु को खत्म करने का काम करता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को सोख कर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करता है। 

Snake Plant (स्नैक प्लांट)

यह पौधा सांप की आकृति का होने से स्नैक प्लांट कहलाता है। यह घर की हवा को साफ करके स्वच्छ वातावरण दिलाने में मदद करता है। इस पौधे को उगाने के लिए पानी की जरूरत अधिक नहीं होती है। साथ ही इसे सूखी व छायादार जगह पर रखें। 

Pineapple Plant (अनानास का पौधा)

एक अध्ययन के अनुसार अनानास का पौधा घर पर लगाने से खर्राटों की समस्या दूर होती है। यह हवा को साफ करने के साथ रात के समय ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है। 

Peace Lily Plant (शांत लिली)

इसे आप घर के किसी भी कमरे में लगा सकती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसे छायादार जगह पर रखें। साथ ही इसमें ज्यादा पानी डालने से बचें। यह हवा को प्यूरिफाई करने में मदद करता है। 

Bamboo Palm Plant (बांस का पौधा)

बांस का पौधा हवा को साफ करने में बेहद कारगर होता है। इसे आप छोटे से गमले में भी लगा सकती है।

Boston Fern Plant (बोस्टन फर्न)

इस पौधे को घर की शांत व ठंडी जगह पर ही रखें। साथ ही इसमें जरूरत पड़ने पर ही पानी डालें। 

Aloe Vera Plant (एलोवेरा)

एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इससे हवा साफ होने के साथ सेहत और ब्यूटी को भी फायदा मिलता है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। साथ ही बालों व चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसकी जेल यूज कर सकती है। 

Rubber Plant (रबर प्लांन)

यह वातावरण को साफ करने के साथ ठंडा रखता है। गर्मियों में इसे घर पर लगाना बेस्ट ऑप्शन है। 

Spider Plant (स्पाइडर प्लांट)

मकड़ी की तरह दिखने वाला यह पौधा हवा को साफ करने का काम करता है। 

 

 

Content Writer

neetu