Air India के क्रू मैंबर्स का बदला ड्रेस कोड, साड़ी की जगह पहनेंगे Manish Malhotra की डिजाइनर यूनिफॉर्म

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2023 - 01:04 PM (IST)

एयरलाइन एयर इंडिया में पिछले कुछ समय से कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ये बदलाव न केवल फ्लाइट्स के टेकऑफ को लेकर बल्कि क्रू मेंबर्स के मेकओवर में भी देखने को मिला है। यह एयरलाइंस फ्लाइट अटेंडेंट के पहनावे, मेकअप, लुक्स, वेट को लेकर कुछ खास ध्यान देती है। शायद यही कारण है कि एयर इंडिया फ्लाइट क्रू की यूनिफॉर्म बदलने का फैसला लिया गया है। 


दरअसल टाटा अपनी एयरइंडिया के क्रू मेंबर्स के लुक्स और पहनावे को लेकर हमेशा से सजग रहा है। 1932 के दौरान भी  एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स वेस्टर्न कपड़े पहनती थी।  उस समय अधिकांश एयर होस्टेस या तो यूरोपीय मूल की होती थीं या फिर एंग्लो इंडियन ऐसे में वह  ब्लेजर के साथ स्कर्ट में दिखाई देती थी।  जेआरडी टाटा का मानना था कि क्रू मेंबर्स को अपने मेकअप और कपड़ों को लेकर कुछ आजादी होनी चाहिए।


साल 1953 में जब एयरलाइन सरकार के पास लौटी तो एयर होस्टेस स्कर्ट के बजाए साड़ी और घाघरा-चोली पहनने लगीं। फ्लाइट अटेंडेंट की ड्रेसिंग ऐसी रखी गई, जिससे भारतीय परंपरा की झलक दिखे। अब फिर से क्रू मेंबर्स के ग्रूमिंग में बदलाव किया जा रहा है। अब  एयर होस्टेस के लिए चूड़ीदार डिजाइन वाली यूनिफॉर्म सेलेक्ट की गई है, यानी कि अब वह साड़ी में नजर नहीं आएंगी। 


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 6 दशकों के बाद एयर इंडिया यूनिफॉर्म को चेंज करने जा रहा है और  क्रू के नए लुक का जिम्मा किसी और को नहीं बल्कि जाने- माने डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को दिया गया है। बता दें कि विस्तारा का विलय भी एयर इंडिया में हो चुका है, ऐसे में  उसकी यूनिफॉर्म  भी अब सेम होगी। 


याद हो की कंपनी ने पिछले साल भी अटेंडेंस से लेकर यूनिफॉर्म तक में कई अहम बदलाव किए  थे। पुरुष क्रू मेंबर्स के लिए जारी गाइडलाइन में हेयर जेल के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया गया था। इसके अलावा महिलाओं के लिए फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया था।फीमेल केबिन क्रू मेंबर्स को कहा गया है कि लंबी बालियां न पहने, बिंदी 0.5 सेमी से बड़ी नहीं होनी चाहिए, प्लेन चूड़ी हो। 

Content Writer

vasudha