जिम छोड़ने के बाद भी रहेंगे फिट अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 04:10 PM (IST)

बॉडी को फिट रखना आसान नहीं है, लोग इसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। हमेशा जिम जाने के लिए समय मिले यह जरूरी नहीं, बिजनेस या जॉब में व्यस्त होने पर रूटीन छूट जाती है। इसके बाद मोटापा दोबारा आने लगता है। आपको भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 6 तरह के आहार रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें ताकि जिम में की गई मेहनत खराब न हो और बॉडी फिट रहे। 


जिम छोड़ने के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन?

जिम छोड़ने के बाद लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते। बैलेंस डाइट छोड़कर एक ही तरह का खाना खाने से शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है। धीरे-धीरे इससे पेट की चर्बी बढ़नी शुरू हो जाती है। एक्सरसाइज न करने और फिजिकल एक्टिविटी की तरफ ध्यान न देने से भी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। एक बार मोटापा आने पर इसे दोबारा कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। 

पालक

हरी सब्जियों में पालक का बेस्ट है। इसमें आयरन के साथ-साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिसे हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है और बार-बार भूख भी नहीं लगती। जिम छोड़ने के बाद डाइट में पालक जरूर शामिल करें। 

सेब

जिम छोड़ने के बाद सेब का सेवन जारी रखें। इसमें मौजूद फाइबर, फ्लेनॉइड, बी-केरोटिन आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व बॉडी को फिट रखने में मददगार हैं। इसके अलावा इसमें पेक्टिन भी होता है जो वजन कंट्रोल रखने के साथ-साथ मोटापा बढ़ने नहीं देता। 

अंडा

शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है, जिम छोड़ने के बाद रोजाना 1 अंडा जरूर खाएं। इससे फिटनेस बरकरार रहेगी। 

खीरा

बैली फैट को कंट्रोल रखने के लिए रोजाना खीरे का सेवन जरूर करें। यह विषैले पदार्थों को बॉडी से बाहर निकाल कर ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है और इसमें मौजूद लो कैलोरी, फाइबर और विटामिन वजन बढ़ने से रोकते हैं। 

एवोकाडो

जिम नहीं जा रहे तो रोजाना एवोकाडो का सेवन करनी शुरू कर दें। इसमें मौजूद फाइबर और लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती और यह ब्लड में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने में भी मददगार है। 


हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें

लाइफस्टाइल व्यस्त होने की वजह से वर्कआउट नहीं कर पाते तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें। लिफ्ट का इस्तेमाल करने की बजाय सीढ़िया चढ़े, बच्चों के साथ खेले, सैर करें आदि। इस तरीके से फिजिकल एक्टिविटी बढ़ेंगी जिससे कैलोरी बर्न करने में बहुत मदद मिलेगी। 

 

Content Writer

Priya verma