आसान नहीं जिंदगी: तालिबानी पति को तलाक देने पर अफगानी महिला के खिलाफ जारी हुआ डेथ वारंट

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 10:00 AM (IST)

अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा कब्जा करते ही वहां पर शरिया कानून लागू कर दिया गया है, जिस वजह से वहां के लोग बेहद भयभीत और सहमें हुए हैं। खासतौर पर महिलाएं अपने घरों में बंद है। वहीं, तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान छोड़ भागे लोग वहां की अपनी दर्दनाक अपबीती सुना रहे हैं। ऐसी ही एक और झकझोंर देने वाली महिला की आप बीती सामने आई हैं।

तालिबानी पति को तलाक देने पर महिला को सुनाया मौत का फरमान
अफग़ानिस्तान की रहने वाली हयात को शादी के बाद जब पता चला कि उसका पति तालिबानी है तो उसने फौरन उसे तलाक दे दिया। लेकिन इसके बाद हयात के नाम डेथ वारंट जारी कर दिया गया। हालांकि इस बीच हयात की किस्मत अच्छी थी कि क्योंकि डेथ वारंट जारी होने से पहले ही हयात ने अफ़ग़ानिस्तान छोड़ दिल्ली आ गईं थी। तब से हयात अपनी दो बेटियों के साथ दिल्ली में रह रही हैं और मौत के फरमान के कारण वह कभी भी अफ़ग़ानिस्तान नहीं लौटना चाहती हैं।

PunjabKesari

तालिबान से जुड़ने के बाद मेरे पति ने मुझ पर 4 बार हमला किया
दिल्ली आने के बाद हयात ने रोजी रोटी चलाने के लिए काफी मशक्कत की जिसके बाद उन्होंने जिम शुरू किया और अब जिम ट्रेनर बन गई। हयात अब दिल्ली में जिम ट्रेनर  हैं, इससे वह अपने घर और अपनी 2 बेटियों की परवरिश कर रही हैं।  हयात कहती हैं कि दो बेटियां हैं, जिनकी उम्र 13 साल है और एक की उम्र करीब 14 वर्ष है। हयात ने बताया कि शादी के बाद मेरे पति के बारे में मुझे पता लगा कि वह तालिबानों से जुड़े हुए हैं इतना ही नहीं उन्होंने मुझ पर 4 बार चाकू से हमला भी किया था।  जिसके निशान अभी भी मेरे सिर, गर्दन और उंगलियों पर बने हुए हैं।

PunjabKesari

अफगानिस्तान से दिल्ली आने तक के अपने सफर पर हयात ने बताया कि उस वक्त अफगानिस्तान से तालिबानी बाहर थे, मैंने अपना वीजा अप्लाई किया और मैं एक बार भारत आई हुई थी, इसलिए मुझे थोड़ी जानकारी थी, वहीं मेरी कुछ लोगों द्वारा मदद भी की गई। 

बॉलीवुड फिल्म देख मैंने हिंदी सीखी
हिंदी बोलनी कैसे सीखी इस पर हयात ने कहा कि मुझे हिंदी में बात करने का शौक था, बॉलीवुड फिल्म देख मैंने हिंदी सीखी है। उन्होंने आगे कहा कि अफगान बर्बाद हो गया है, भारत में मैं खुश हूं लेकिन मेरा रिफ्यूजी कार्ड नहीं बना है।

PunjabKesari

 चार बेटियों में से दो को मेरे पति ने अपने दोस्तों को बेच दिया
हयात ने बताया कि मेरी चार बेटियां थीं, जिनमें से दो बेटियों को मेरे तालिबानी पति ने अपने दोस्तों को बेच दिया है। हयात कहती हैं कि बेची गई मेरी बेटियों की जानकारी मुझे नहीं है। वहीं मेरे पति द्वारा मुझसे यह भी कहा गया था कि वह मेरी अन्य दो बेटियों को भी बेच देगा, लेकिन मैं उन्हें लेकर वहां से भागने में कामयाब रही। हयात ने बताया कि वह अब कभी अफहानिस्तान नहीं जाना चाहतीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static