तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये 6 Aerobic Exercises

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 10:43 AM (IST)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना आवश्यक है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण शरीर में एक्सट्रा फैट जमा हो जाता है जिसके कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न करने के लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज आपका बढ़ता वजन घटाने में मदद करेंगी और आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं होगा। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी 5 एरोबिक एक्सरसाइज जो आपका वजन कम करने में मदद करेंगी...

रनिंग 

रनिंग यानी की दौड़ लगाकर आप शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके अलावा रनिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और शरीर की एनर्जी को बढ़ावा मिलता है। सुबह या शाम किसी भी समय आप रनिंग को आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

स्विमिंग 

स्विमिंग भी वजन कम करने के लिए एक बेस्ट एक्सरसाइज है। यह आपके शरीर की मांसपेशियों पर काम करती है और भुजाओं, पैर, हाथ, कमर जैसे सभी अंगों को टोन करने में मदद करती है। रुटीन में आप 30 मिनट स्विमिंग एक्सरसाइज करके आप शरीर में से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

पैदल चलें 

पैदल चलना भी एक ऐसी सिंपल एक्सरसाइज है जिसे आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। कैलोरी बर्न करने में यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। रोज मॉर्निंग वॉक करने से मेटाबॉल्जिम का स्तर तेज होता है और शरीर एकदम एनर्जेटिक रहता है। इसके अलावा पैदल चलने से आप कई तरह के गंभीर रोगों से भी दूर रहते हैं। 

PunjabKesari

साइकिलिंग 

साइकिलिंग एक बहुत ही अच्छी एरोबिक एक्सरसाइज मानी जाती है यह संपूर्ण शरीर की मांसपेशियों पर काम करती हैं। यह बहुत ही सिंपल व्यायाम है जो शरीर में रक्त को पंप करने में मदद करता है। रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। 

डांसिंग और जुम्बा 

डांसिंग और जुम्बा दोनों ही वजन कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद एक्सरसाइज मानी जाती है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर का लचीलापन बढ़ता है जिससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। 

PunjabKesari

रस्सी कूदें 

रस्सी कूदने से आपके हाथ, पेट और पैर की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है। यदि आप तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप इस एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रस्सी कूदने से शरीर का मेटाबॉल्जिम स्तर भी बूस्ट होता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static