जान जोखिम में डाल करनी पड़ती है इन जगहों की सैर

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2018 - 06:23 PM (IST)

दुनिया में खूबसूरत और एंडवेंचर से भरपूर जगहों की कोई कमी नहीं हैं। कुछ लोग कुदरती नजारों से भरपूर जगहों पर जाना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को खतरनाक सफर अच्छा लगता है। एडवेंचर से शौकिंन लोग अपने लिए कोई न कोई नई जगह की तलाश में रहते हैं। इन खतनाक रास्तों पर जाना हर किसी के बस की बात भी नहीं है। आज हम कुछ ऐसे ही स्थानों की बात कर रहे हैं जो खतरों को खिलाड़ियों के लिए बैस्ट है। 

 

1. Trolltunga, Norway


समुद्र स्थल से 1100 मीटर तक की ऊंचाई पर स्थित नॉर्वे की Trolltunga चट्टान का नजारा बेहद शानदार है। यहां तक पहुंचने के लिए 900 मीटर दूरी तय करनी पड़ती है। 

2. Mount Huashan, China


ट्रैकिंग के शौकिंन लोगों के लिए यह बहुत अच्छी जगह है। यहां के खतरनाक सकरे रास्ते,खड़ी चट्टानें,सीढ़ियों को सफर बहुत मुश्किल है। कमजोर दिल वाले लोगों के लिए इस जगह के बारे में सोचना भी ठीक नहीं है। 


3. The Trift Suspension Bridge, Switzerland


यह ब्रिज स्विस आल्पस के पैदल यात्रियों के लिए सबसे शानदार और खतरनाक है। 170 मीटर लंबा और 100 मीटर ऊंचे इस ब्रिज पर एक समय में 5-6 लोग ही गुजर सकते हैं। 

4. Huayna Picchu


यह से इस प्रचीन शहर का नजारा पर्वत के शिखर से देखा जा सकता है। पर्वत के इस शिखर पर पहुंचने के लिए मुश्किल रास्तों में से होकर गुजरना पड़ता है। 

5. Moher Cliffs, Ireland


खतरनाक रास्तों पर बाइकिंग करने का शौंक रखते हैं तो आयरलैंड का  Moher Cliffs बैस्ट है। यहां पर जाना हर किसी के बस की बात नहीं। 

6. El Caminito Del Rey, Spain


इस प्लेस को लिटल पाथवे ऑफ द किंग के नाम से भी जाना जाता है। इसे 1905 में बनाया गया था लेकिन इसके बाद इसकी कभी भी मुरम्मत नहीं की गई। इस रास्ते पर जानबूझ कर जाने का मतलब अपनी जाम जोखिम में डालने जैसा है। 

 

Punjab Kesari