याददाश्त कमजोर कर देगी Adult फिल्मों की लत, जान लें 6 बड़े नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 10:47 AM (IST)

भले ही राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी मामले में पकड़े गए हो लेकिन देश में ऐसा कंन्टेंट बनाने वाले व देखने वालों की कमी नहीं है। तभी तो इन लोगों का बिजनेस धल्लेड़े से चलता है। अडल्ट फिल्में देखने के मामले में युवा पीढ़ी सबसे आगे है। कुछ लोग सिर्फ अपनी बोरियत दूर करने के लिए ऐसी साइट्स पर वीजिट कर लेते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते कि ऐसी वीडियो की लत ना सिर्फ दिमाग को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इससे आप कई बीमारियों के घेरे में भी आ सकते हैं।

देश के 70% युवा इस लत का शिकार

एक रिसर्च की मानें तो देश के 70% युवाओं को अडल्ट वीडियो देखने की लत है, जोकि उनके दिमाग को नुकसान पहुंचा रही है। वहीं, आधुनिकता के कारण लगभग 60 से 70% बच्चे 10 साल की उम्र मे ही ऐसी फिल्में देखने लगते हैं। मनोवैज्ञानिक कहते है कि कोई भी addiction मानसिकता पर प्रभाव डालती है, फिर चाहे वो अडल्ड फिल्में देखने की ही क्यों ना हो। ये बिलकुल किसी ड्रग्स की तरह है, जिससे बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है।

PunjabKesari

मोबाइल हैक होने का डर

इसके अलावा साइबर लॉ के मुताबिक, एडल्ट वीडियो का कंटेंट से प्राइवेसी हैक होने का खतरा हमेशा बना रहता है। इसके अलावा इस तरह की वीडियो देखने से आप साइबर क्रिमनल्स की चपेट में भी आ सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं अडल्ट फिल्में देखने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं

याददाश्त कमजोर होना

रिसर्च के मुताबिक, अडल्ट फिल्मों की लत मस्तिष्क के विकास पर असर डालती है, जिससे यादादश्त कमजोर हो सकती है। दरअसल, ऐसा Dopamine के कारण होता है (शरीर मे प्रवाहित होने वाला रसायन), जो मस्तिष्क को हर संकेत भेजता है। इसके कारण दिमाग सिकुड़ने लगता है, जिससे आप छोटी-छोटी बातें भी भूलने लग जाते हैं।

PunjabKesari

अल्जाइमर का खतरा

शोध में सामने आया है कि अडल्ट फिल्मों की लत कम उम्र में ही लोगों को अल्जाइमर का मरीज बना रही है। यही नहीं इसके कारण और कई दिमागी बीमारियों का खतरा रहता है।

तनाव का कारण

कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए ऐसी वीडियो देखते हैं लेकिन आपकी समस्या और बढ़ सकती है। दरअसल, बार-बार ऐसी वीडियो देखने से आपको उसकी लत जाती है। ऐसे में आप हर वक्त इसी के बारे में सोचते रहते हैं, जिससे तनाव बढ़ता है।

स्वभाव में चिड़चिड़ापन

अडल्ट वीडियो देखने वाले लोगों में हार्मोनल बदलाव के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन व गुस्सा आ जाता है। ऐसे में व्यक्ति अकेला रहना पसंद करते हैं, जो उनको डिप्रेशन की तरफ धकेल देता है।

अनिद्रा की समस्या

ऐसे वीडियो देखने से आप हर वक्त बेचैनी व घबराहट महसूस करते हैं, जो नींद में खलल डालती है। धीरे-धीरे यह आदत अनिद्रा में बदल जाती है।

PunjabKesari

बीमारी का खतरा

अडल्ट फिल्में देखने के बाद कुछ लोगों को masturbation की आदत हो जाती है, जो आपको बीमार बना सकता है। साथ ही इससे STD रोग व इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

कैसे छुड़वाएं लत?

. खुद को व्यस्त रखें और परिवार व दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएं।

. सोशल ग्रुप्स से बनाएं दूरी

. शारीरिक और मानसिक रूप से बनें मजबूत

. योग व मेडिकेशन करें। इससे दिमाग को शांत व मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

. अच्छी किताबें पढ़े व म्यूजिक सुनें।

. बोर होने पर अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static