बी-टाउन के कई सारे Starkids पढ़ते हैं धीरुभाई अंबानी स्कूल, जानें कैसे होती है एडमिशन

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2023 - 07:08 PM (IST)

अंबानी फैमिली सिर्फ अपने बिजनेस के लिए ही नहीं, बल्कि स्कूल के लिए भी काफी फेमस हैं। धीरूभाई अंबानी इंटरनैशनल स्कूल, बी-टाउन के लगभग सारे बच्चे ही इसी स्कूल में ही पढ़ते हैं। अभिषेक की आराध्या से लेकर शाहरूख के लाडले अबराम तक,  सब इसी स्कूल के स्टूडेंट हैं। खुद अंबानी परिवार के बच्चों समेत देश के अमीर उद्योपतियों और नामी हस्तियों के बच्चे इसी स्कूल से पढ़ कर निकले हैं।

स्कूल में करवाई जाती हैं कई एक्टिविटीज

इस स्कूल का एनवल डे इवेंट भी बड़ा शानदार होता है और कई तरह की एक्टिविटीज भी यहां करवाई जाती है। लोग इस स्कूल में बच्चे को एडमिशन दिलवाने का सपना देखते हैं, वहीं कुछ का सोचना यह भी है कि यहां सिर्फ हाई प्रोफाइल और स्टार लोगों के बच्चे ही पढ़ सकते हैं क्योंकि धीरूभाई अंबानी स्कूल, देश के फेमस और महंगे स्कूलों में से एक हैं। लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है कि इस स्कूल की फीस कितनी होगी और यहां अपने बच्चों को पढ़ाने वाले लोग कितना पैसा खर्च करते हैं? चलिए आपको धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के बारे में ही बताते हैं।

कई सारे बोर्ड का करवाया जाता है Syllabus

धीरूभाई अंबानी स्कूल में एलकेजी से लेकर 12वीं तक की क्लासेज चलती हैं। यहां CISCE, CAIE और IB बोर्ड है। बच्चा अपनी रूचि के अनुसार किसी भी बोर्ड को चूज कर सकता है। CISCE यानि काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, CAIE यानि कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन और IB यानि इंटरनेशनल बैकलॉरेट।  CISCE और CAIE दोनों भारतीय बोर्ड हैं, जो भारत में मान्यता प्राप्त हैं। IB एक अंतरराष्ट्रीय बोर्ड है, जो दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।

इस स्कूल की स्थापना 2003 में की गई थी और स्कूल की चेयरपर्सन नीता अंबानी हैं। मजे की बात यह है कि नीता यह कह चुकी हैं कि स्कूल खोलते वक्त उन्हें इस बात का डर भी था कि स्कूल चलेगा या नहीं। मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में खोला था।  स्कूल को मुंबई के टॉप-5 रैंक वाले स्कूल्स में शामिल किया गया है।

स्कूल में उपलब्ध हैं कई सारी Facilities

बांद्रा ईस्ट में स्थित BKC कॉम्पलेक्स में यह स्कूल 7 फ्लोर में बना हुआ है। स्कूल की लाइब्रेरी में लगभग 40,000 किताबें हैं। इसके अलावा 60 क्लासरूम हैं । प्लेग्राउंड की बात करें तो यहां टेनिस, बास्केबॉल कोर्ट के साथ ही आउटडोर स्पोर्टस के लिए ढेरों ऑप्शंस हैं। बच्चों के खेलने के लिए 2.3 एकड़ का प्ले ग्राउंड और आर्ट और योगा रूम भी बने हुए हैं। स्कूल में मॉडर्न कैफेटेरिया बना हुआ है, जहां वेजिटेरियन स्नैक्स और लंच, स्टूडेंट्स को प्रोवाइड करवाया जाता है। स्कूल का मेडिकल सेंटर ऑल टाइम सर्विस देता है। चलिए अब बताते हैं स्कूल का फीस स्ट्रक्चर।

स्कूल की फीस स्ट्रक्चर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां एप्लीकेशन फीस – 5000 रुपये है और LKG से लेकर 7th क्लास तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपए तक है।
- 8th से 10th (ICSE board) क्लास तक की फीस 1 लाख 85 हजार रुपए तक है।
- 8th से 10th (IGCSE Board) क्लास तक की फीस 5.9 लाख रुपये के बीच है।
क्लास 11 और 12 की आईबीडीपी बोर्ड की एनुअल फीस – 9.65 लाख रुपये है। इससे ज्यादा की डिटेल जानने के लिए आपको स्कूल से ही संपर्क करना होगा। बता दें कि फीस का स्ट्रक्चर बदलता रहता है । एडमिशन के लिए बच्चों को टेस्ट भी देने पड़ते हैं। 

सुहाना खान, ऋतिक के बच्चे भी हैं स्कूल के स्टूडेंट्स

आराध्या-अबराम और तैमूर, अक्सर स्कूल फंक्शन में परफॉर्मेंस देते नजर आते रहते हैं और उनके कॉन्फिडेंट को देखकर ही आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां पर पढ़ाई और बाकी स्किल्स कितनी जबरदस्त होगी। वैसे सुहाना खान, ऋतिक के बच्चे सब इसी स्कूल के स्टूडेंट हैं।

Content Writer

Vandana