Weight Loss: ना डाइट ना एक्सरसाइज, शरीर के इन प्वाइंट्स को दबाकर घटाएं वजन

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 09:38 AM (IST)

मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बन गया है। वजन घटाने या उसे कंट्रोल करने के लिए लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज का सहारा तो ले लेते हैं लेकिन बोर होकर जल्दी उसे छोड़ भी देते हैं, जिससे वजन जल्दी कम नहीं होता पाता। वहीं हार्ड वर्कआउट और डाइटिंग से शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। ऐसे में आप एक्यूप्रेशर तकनीक की मदद से तेजी से वजन घटा सकती हैं वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट्स की।

क्या है एक्यूप्रेशर विधि?

एक्यूप्रेशर एक ऐसी पुरानी तकनीक है, जिसमें शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाकर वजन कम किया जाता है। दरअसल, शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाने से पाचन क्रिया मजबूत और भूख कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

कितनी देर दबाएं बॉडी प्वाइंट्स?

एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना 30 मिनट बॉडी प्वाइंट्स को दबाने से ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

चलिए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए शरीर के किन-किन प्वाइंट्स को दबाएं...
 

नाक का प्वाइंट

इसके लिए नाक और अपर लिप्स के बीच में दबाव देते हुए हल्का सा दबाएं। ऐसा 5-7 बार करें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट तेजी से बर्न होता है।

कोहनी का प्वाइंट

यह  प्वाइंट कोहनी के ज्वॉइंट की क्रीज से एक इंच की दूरी पर मौजूद होता है। इसके लिए हाथों को हल्का सा मोड़कर इस प्वाइंट को 2 से 3 बार अंगूठे से एक मिनट तक दबाएं। इससे पाचन क्रिया बेहतर होगी और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

कान का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

मोटापा कम करने के लिए कान के पास यानि कान के छेद से थोड़ा सा आगे (गाल के पास) अपने अंगूठे से दबाएं। इसे धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करते हुए लगभग 3 मिनट तक दबाएं। रोजाना ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी।

पैरों का प्वाइंट

पैरों के टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां हड्डी खत्म होती हैं, वहां अपनी उंगुली और अंगूठे की मदद से लगातार 1 मिनट तक दबाएं। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है और भूख कम लगती है, जिससे वज घटाने में मदद मिलती है।

नाभि का प्वाइंट

नाभि से करीब 3 से.मी. नीचे मौजूद प्वाइंट को दबाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

हाथों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

इन प्वाइंट्स को दबाने से आपका मोटापा तेजी से कम होगा। इसके लिए आप दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें। आप ऐसा ही पैरों के एक्यूप्रेशर प्लाइंट्स के साथ भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही मददगार होते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput