एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स में छिपा है हर बीमारी का इलाज, जानिए कैसे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 05:50 PM (IST)

आज हर तीसरा व्यक्ति किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहा है। मोटापा, ब्लड प्रेशर, सिर दर्द, माइग्रेन, कमर दर्द, गर्दन दर्द और तनाव जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स आजकल आम देखने को मिलती हैं। हालांकि लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते हैं लेकिन ज्यादा दवाओं का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आप शरीर के एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

क्या है एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स?

शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन प्वाइंट्स को दबाकर रोगों का इलाज किया जा सकता है।

चलिए आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे प्वाइंट्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत पाने के लिए कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच मौजूद प्वाइंट 1 और 2 को हल्के हाथ से मसाज दें। 3 मिनट तक लगातार हल्की मसाज करने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं और आपका ब्लड प्रैशर धीरे-धीरे कम होने लगता है।

सिरदर्द और तनाव

दोनों पैरों के बीच में मौजूद प्रेशर प्वाइंट दबाकर आप सिरदर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे ब्रेन फंक्शन भी सुधरता है। इसके अलावा छोटी उंगली के नीचे कलाई के हिस्से पर दबाने से स्ट्रेस से राहत मिलती है।

दिल के रोग

रोजाना दोनों पैरों की उंगलियों के बीच वाले प्रेशर प्वाइंट को दबाने से हार्ट रेट सुधरती है। इससे दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है।

डाइजेशन सिस्टम

यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट पैरों के साइड पर मौजूद होता है। इसे दबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

वजन घटाए

नाभि से करीब 3 से.मी. नीचे मौजूद प्वाइंट को दबाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

आंखों की थकान

पैरों की उंगलियों के नीचे मौजूद प्वाइंट को दबाने से आंखों की थकान दूर होती है। इसके साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है।

ब्लोटिंग की समस्या

पैरों के बीच मौजूद प्वाइंट आंतों (इंटेस्टाइन) से जुड़ा होता है, जिसे दबाने से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या दूर रहती है। इसके अलावा इससे लोवर बैक पेन की प्रॉब्लम दूर होती है।

सर्वाइकल स्पाइन

पैरों की बड़ी उंगली का प्वाइंट गले से जुड़ा होता है। रोजाना इसे दबाने से आपको सर्वाइकल स्पाइन के दर्द से राहत मिलती है।

मानसिक तनाव

माथे पर नाक के ऊपर दोनों आइब्रो के बीच में रहता है। इस प्वाइंट को प्रेस करने से मानसिक शांति, मेमोरी पॉवर, स्ट्रेस, थकान, हैडेक, आंख में दर्द और नींद की बीमारी में फायदा मिलता है।

कब्ज की समस्या

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो उसे भी आप एक्यूप्रेशर पॉइंट्स की मदद से दूर कर सकती हैं। इसके लिए कोहनी के ऊपरी भाग को 10 से 15 बार जल्दी-जल्दी दबाएं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा और आपको कब्ज से राहत मिलेगी।

 

 

Content Writer

Anjali Rajput