वास्तु टिप्स: तरक्की के लिए दिशा व रंग के हिसाब से लगाएं पौधे

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 07:21 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में फूलों व पौधों का काफी महत्व है। माना जाता है कि घर और ऑफिस में पौधे होने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है लेकिन इनको लगाने की सही दिशा व इनका कलर भी काफी मायने रखता है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते है तो ऑफिस या घर में पौधे रखने से पहले इन बातों पर जरूर गौर करें। 

यश प्राप्ति के लिए लाल फूल 

आधुनिक वास्तु विज्ञान के अनुसार, लाल रंग के फूल जीवन में उत्साह व उमंग लाते हैं। इस कलर के फूलों को बगीचे या घर के दक्षिण क्षेत्र में लगाना चाहिए। इस दिशा में लाल रंग के फूल लगाने से प्रसिद्धि व यश मिलता है। इसके अलावा लाल गुलाब व गुड़हल बगीचे के दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इससे पति-पत्नी के जीवन में प्यार बढ़ता है। 


शांति का माहौल बनाए रखते है मोगरा फूल

अगर आप मन की शांति व सुकून चाहते है तो बगीचे या ऑफिस के पश्चिम में चांदनी, मोगरा, चमेली जैसे फूल लगाएं। वहीं इस रंग के फूल पश्चिम दिशा में लगाने से बच्चे अपना लक्ष्य सहज ही प्राप्त करते हैं।

 

तरक्की के लिए नीले फूल 

बगीचे के उत्तर क्षेत्र में नीले रंग के फूल लगाने से व्यक्ति के जीवन में स्थिरता व स्वच्छता बनी रहती हैं। नीले फूलों के तौर पर आप नीलकमल, पटसन, असोनिया आदि लगा सकते है जो आपको व्यावसायिक प्रगति भी दिलाएंगे। इसके अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर होगी। 

पारिवारिक खुशहाली के लिए हरे पौधे 

बगीचे की पूर्व दिशा में हरे रंग के पौधे लगाएं। इससे परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ तो रहते है साथ ही उनमें एकता भी बनी रहती हैं। आप हरे पौधों के तौर पर पुदीना व खसखस अपने बगीचे में लगा सकते हैं। 

इस बात पर रखें खास ध्यान

घर को सजाने के लिए हमेशा ताजा फूलों का ही इस्तेमाल करें। अगर फूल सूखने या मुरझाने लगे तो इन्हें तुरंत वहां से हटा दें क्योंकि इनसे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावान मिलता है। 

Content Writer

Sunita Rajput