स्टडी के मुताबिक स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक है चीनी, जानिए कैसे !

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 05:58 PM (IST)

चीनी की मिठास का कोई जवाब नहीं। कुछ लोग शायद इसके बगैर अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। मगर एमस्‍टर्डम के एक स्वास्थय विशेषज्ञ द्वारा चीनी को 'हमारे समय का सबसे खतरनाक नशा' करार दिया गया है। जी हां, इस स्वास्थय सेवा के प्रमुख पॉल वान डेर वेलपेन ने चीनी को शराब और तम्‍बाकू की तरह एक नशा मानते हुए जहर करार दिया है।

वेलपेन के मुताबिक सॉफ्ट ड्रिंक और मीठे उत्‍पाद जितनी जल्दी हो सके अपने जीवन में से निकाल फेंकने चाहिए। उनके मुताबिक आज की दुनिया में मोटापे की समस्‍या महामारी का रूप ले चुकी है, छोटे-छोटे बच्चे मोटापे के शिकार हैं। जिस वजह से डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी समस्याएं आम होती चली जा रही हैं।

वह अपने लेख में ज्यादातर लोगों को ज्‍यादा व्‍यायाम के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं साथ ही बताते हैं कि लोगों को अपने खानपान में बदलाव लाने की बहुत जरुरत है, ताकि आने वाले समय में कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बचा जा सके।

चीनी की जगह खाएं गुड़

चीनी को सफेद ज़हर कहा जाता है। जबकि गुड़ स्वास्थ्य के लिए अमृत है क्योंकि गुड़ खाने के बाद वह शरीर में क्षार पैदा करता है जो हमारे पाचन को अच्छा बनाता है। गुड़ के सेवन से मानसिक तनाव कम होता है और आपको नींद भी अच्छी आती है। 

Content Writer

Harpreet