Health Alert! चीन में तेजी से फैल रहा यह वायरस, निमोनिया जैसे दिखते है लक्षण

punjabkesari.in Saturday, Jan 25, 2020 - 03:07 PM (IST)

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से हर साल कई तरह की मुहिम चलाई जाती है ताकि लोगों को स्वस्थ रखा जा सकें। वहीं हर साल दुनिया के किसी न किसी देश में कोई ऐसा नया वायरस सामने आता है जो लोगों की मौत का कारण बनता है। हाल ही में भारत के पड़ोसी देश में सार्स जैसे कोरोना वायरस के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस निमोनिया वायरस की तरह है। वहीं भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार नोवेल कोरोना वायरल के बारे में और जानकारी हासिल की जा रही है। 

 

लॉस एंजेलिस टाइम्स के मुताबिक चीन के बाद इस खतरनाक वायरस ने थाईलैंड, जापान जैसे देश में भी अपना कदम रख दिया है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस चीन के वुहांग शहर से जुड़ा है। 5 जनवरी को इससे जुड़ा मामला चीन के वुहान शहर में सामने आया था। जहां पर इस कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह अभी विकसित हो रहा है। अब तक तकरीबन 62 लोग इसकी चपेट में आ चुके है। 

 

चपेट में आई पहली भारतीय विदेश टीचर

जानकारी के मुताबिक भारतीय मूल की टीचर प्रीति माहेश्वरी इस एसएआरएस जैसे कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली पहली विदेशी महिला है। इस बात की पुष्टि उनके पति आयुष्मान कोवाल ने की है। वहीं महिला इस समय आईसीयू में भर्ती है। वहीं रविवार को इसके 17 नए मामले सामने आए है। इसमें सबसे अधिक मध्य चीन का वुहान शहर प्रबावित है। 

क्या है कोरोना वायरस 

WHO की जानकारी के अनुसार यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है। विषाणुओं के परिवार से संबंध रखने वाला वायरल ऊंट,बिल्ली, चमगादड़ सहित कई पशुओं में फैल चुका है और अब इंसानों को बीमार कर रहा है। 

किस तरह रखें बचाव 

नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी किसी भी तरह का वैक्सीन उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने की बात की जा रही है। 

लक्षण 

कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांस, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखने को मिलते है। जो धीरे-धीरे निमोनिया में बदल जाते है और किडनी को नुकसान पहुंचाते है। 

एयरपोर्ट पर रखी जा रहीं सावधानी 

स्वास्थ्य मंत्रालय दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले इंटरनेशनल टूरिस्ट को थर्मल स्कैनर के जरिए चैक करने के निर्देश दिए गए है। इस बारे में विमान में भी लोगों को सावधान किया जा रहा है। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal