AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा- रिपोर्ट

5/11/2021 3:08:10 PM

पूरी दुनिया में जारी कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अब तक कई रिसर्च की जा चुकी हैं वहीं एक और  रिसर्च सामने आई हैं जिसमें कहा गया है कि AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अन्य ब्लड ग्रुप की तुलना में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है।
 

AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को संक्रमण का ज्यादा खतरा-
दरअसल, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल (CSIR) की रिसर्च के अनुसार,  AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अन्य ब्लड ग्रुप के मुताबिक कोरोना से संक्रमित  होने का खतरा ज्यादा है। वहीं O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा सबसे कम है। रिसर्च में यह भी कहा गया है कि अगर AB औऱ B ब्लड ग्रुप मे से किसी को कोरोना हो भी जाए तो उसके लक्षण काफी हल्के रहते हैं।


PunjabKesari


10 हजार से अधिक लोगों पर किया गया ये सर्वें-
वहीं, CSIR की रिपोर्ट के मुताबिक नॉन वेज खाने वाले लोगों के वेजिटेरियन लोगों के मुकाबले कोरोना से संक्रमित होने की संभावना ज्यादा रहती हैं। बतां दें कि CSIR का ये सर्वे देशभर के 10 हजार से अधिक लोगों पर किया गया था, औऱ इस रिपोर्ट को 140 डॉक्टरों के ग्रुप ने मिलकर तैयार किया है। सर्वे के मुताबिक AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा है, उसके बाद B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को। 


PunjabKesari


कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना न छोड़ें-
वहीं एक डाॅक्टर के अनुसार, सब कुछ व्यक्ति के जेनेटिक स्ट्रक्चर पर निर्भर करता है। डाॅक्टर के मुताबिक, हो सकता है कि O ब्लड ग्रुप वालों का इम्युन सिस्टम AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रांग हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये लोग कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना छोड़ दें, क्योंकि O ब्लड ग्रुप वालों का इम्युन सिस्टम कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static