मां- बाप के कारण डिप्रेशन में है आमिर खान की बेटी !बोली- मेरी फैमिली में है मेंटल हेल्थ इशू की हिस्ट्री

punjabkesari.in Thursday, Aug 10, 2023 - 06:32 PM (IST)

हर बच्चा चाहता है कि उसके मां-बाप हमेशा उसके साथ रहें। उन बच्चों की जिंदगी आसान नहीं होती जिनके मां या बाप में से कोई भी उनसे दूर हो जाता है। पेरेंट्स का तलाक बच्चों के दिमाग पर बेहद गहरा असर डालता है। आमिर खान की बेटी आइरा खान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है । उनके मां- बाप ने उन्हें ऐसा दर्द दे दिया था जिसे वह शायद ही कभी भूला पाएगी।

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आइरा जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही है। भले ही अपने नए रिश्ते को लेकर बेहद खुश है लेकिन पुराने रिश्तों का दर्द उन्हें आज भी चैन से जीने नहीं देता है। हाल ही में उन्होंने अपनी मेंटल हेल्थ पर खुलकर बातचीत की है और साथ ही यह भी बताया है कि इस सब का जिम्मेदार कौन है।


एक इंटरव्यू में आइरा ने बताया कि वह पिछले कुछ समय से डिप्रेशन से लड़ रही हैं, इसकी मुख्य वजह पिता आमिर खान और मां और रीना दत्ता का तलाक है।  उन्होंने कहा- 5 साल पहले मुझे क्लीनिकल डिप्रेशन का पता चला था, जिसका जिक्र मैंने सोशल मीडिया पर भी किया था।  डॉक्टर के मुताबिक मेरे माता-पिता का तलाक डिप्रेशन के कारण में से एक है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि  डिप्रेशन को लेकर उन्हें  माता-पिता से कोई शिकायत नहीं है, बल्कि डिप्रेशन की रिकवरी करते समय उनका पूरा सपोर्ट मिला है।


आइरा कहती हैं कि- डिप्रेशन थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड है। ये काफी हद तक जेनेटिकली, कुछ हद तक साइकलॉजिकल और सोशल भी होता है। मेरी फैमिली में मेरी मां और पापा दोनों की तरफ से मेंटल हेल्थ इशू की हिस्ट्री रही है।  उन्हें लगता है कि रीना और आमिर दोनों ने उन्हें यह विश्वास दिलाया कि तलाक लेना कोई बड़ी बात नहीं है। वह यह मानती है कि  दूसरों से प्यार पाने के लिए व्यक्ति को दुखी होना पड़ता है।


इरा डिप्रेशन से बचने के तरीके बताते हुए कहती है- ‘अगर आपको खुश रहना है, तो आपको हर बात को लेकर सिस्टमैटिक होना होगा। मैंने अपने लिए इलाज ढूंढा है, मैं जब 8-10 साल की थी मैं खुद की फीलिंग छिपाने के लिए झूठी स्माइल किया करती थी। इससे मैं थोड़ा टूटी हुई बड़ी हुई, क्योंकि मेरा मानना ​​था कि तभी लोग मुझसे प्यार करेंगे’. । हालांकि अब वह ठीक होने की राह पर है। 

Content Writer

vasudha