Einstein से भी तेज चलता है 11 साल की Aadhara का दिमाग, जल्द लेंगी Masters में डिग्री

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 11:36 AM (IST)

छोटा पैकेट बड़ा धमाका यह कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी। यह कहावत 11 साल की मेक्सिको की लड़की अधारा पेरेज सांचेज पर एकदम फिट बैठती है। सिर्फ 11 साल की उम्र में अधारा का दिमाग ऐसा है कि उन्होंने अपने आईक्यू के मामले में बड़ी-बड़ी महान हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा तो खास बात यह है कि अधारा ने सिर्फ 11 साल की उम्र में इंजीनियरिंग में मास्टर्स की पढ़ाई भी पूरी कर ली है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर अधारा है कौन हैं....

मैक्सिको की रहने वाली हैं अधारा 

अधारा मैक्सिको सिटी की रहने वाली हैं। उनका आईक्यू लेवल महान साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टाईन और स्टफीन हॉकिंग से भी ज्यादा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनका आईक्यू स्कोर 162 बताया गया है जो कि इन दोनों साइंटिस्ट्स आइंस्टाईन और हॉकिंग से ज्यादा है। वह अपने जीवन में एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि महान साइंटिस्ट्स हॉकिंग और आइंस्टाइन का आईक्यू लेवल सिर्फ 160 है। 

नासा के साथ करना चाहती हैं काम 

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह अधारा एक दिन नासा के साथ जीवन में काम करना चाहती हैं। फिलहाल अभी वह मैक्सिक्न स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर युवा छात्रों में स्पेस रिसर्च और मैथ्स को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही हैं। 

ऑटिज्म का शिकार थी जिनियस गर्ल अधारा 

अधारा जब सिर्फ 3 साल की थी तो उन्हें ऑटिज्म से पीड़ित होने के बारे में पता चला था। आपको बता दें कि ऑटिज्म एक मानसिक विकास को रोक देने वाली बीमारी है। इसका शिकार होने के कारण बच्चों को आपस में बातचीत और लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने में समस्या आती है। एक इंटरव्यू में अधारा की मां ने बात करते हुए बताया था कि उनके दोस्त उन्हें इस बीमारी के कारण काफी परेशान किया करते थे। दोस्तों के चिढ़ाने के कारण वह काफी उदास रहती थी जिसके कारण अधारा ने अपने आप को खुद में ही सीमित कर लिया था। ऐसे में उसने सिर्फ पढ़ाई में मन लगाना शुरु कर दिया। पढ़ाई में मन लगाने के बाद जल्द ही अधारा ने अलजेब्रा में अपनी पकड़ बना ली जिसके बाद उसने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

ग्रेजुएट की डिग्री कर चुकी हैं हासिल 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अधारा से सिर्फ पांच साल की उम्र में अपना प्राथमिक स्कूल पूरा किया था और इसके एक साल बाद ही उसने मिडिल और हाई स्कूल से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल कर ली। आपको बता दें कि इस आईक्यू टेस्ट में कुल 150 सवाल पूछे जाते हैं और इस टेस्ट में एडल्ट को 161 अंक और बच्चों को सबसे ज्यादा अंक 162 तक मिल सकते हैं।  


 

Content Writer

palak