एक चुटकी नमक दूर करेगा घर और सेहत से जुड़े सभी वास्तु दोष

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 12:57 PM (IST)

स्वाद और सेहत के लिए जरुरी नमक घर के अनेक वास्तु दोष दूर करता है। जी हां, एक चुटकी नमक आपके घर की सभी समस्याओं को दूर करने की ताकत रखता है। बस इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए।

नमक वाले पानी का पोछा

यदि आपके घर में एक के बाद एक व्यक्ति बीमार पड़ रहा है या फिर घर के सदस्यों में मन-मुटाव पैदा हो चुके हैं तो इन परिशानियों से पीछा छुड़वाने के लिए घर में काले नमक वाले पानी से पोछा लगाएं। केवल 1 चुटकी काला नमक आपको पानी में मिला कर घर का पोछ़ा लगाना होगा। यदि आप रोज ऐसा करती हैं तो रिश्तों में खत्म हुई मिठास नमक वाले पानी के साथ घर से बाहर चली जाएगी। साथ ही घर से बीमारियां भी दूर भाग जाएंगी। यदि किसी कारणवश आप रोजाना ऐसा नहीं कर पाती तो कम से कम मंगलवार के दिन नमक वाले पानी से पोछा लगाना मत भूलें। इससे आपके घर से नकारात्मकता, रोग और कलेश तीनों ही दूर हो जाएंगे।

नमक रखने की सही जगह

नमक कितना प्रभावशाली है इतना तो आप जान ही चुकें है। नमक वाले पोछे के अलावा नमक को सही स्थान और सही बर्तन में भी रखना बहुत जरुरी है। नमक रखने के लिए कांच का बर्तन सबसे बढ़िया रहता है। एक और बात नमक रखते वक्त शीशी में एक लौंग भी साथ में डाल दें। इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होगा। साथ ही घर के सभी आर्थिक संकट भी खत्म होंगे।

नहाने के पानी में एक चुटकी नमक

यदि आपका मन अशांत रहता है तो वास्तु के अनुसार नमक मानसिक शांति का रामबाण इलाज है। नहाते वक्त पानी में केवल एक चुटकी नमक आपको मानसिक रुप से शांति प्रदान कर सकता है। इससे शरीर के अनेकों रोग भी खत्म होते हैं। तो आज से ही मन खुश रखने के लिए नमक वाले पानी के साथ नहाना शुरु कर दें। 

बीमारी दूर करने में मददगार

अगर घर में कोई बहुत दिनों से बीमार रह रहा है तो उसके बेड के नजदीक कांच के जार में नमक भर कर रख दें। इस नमक को बीमारी खत्म होने तक हर हफ्ते बदलते रहें। ऐसा करने से सेहत में धीरे-धीरे सुधार आना शुरु हो जाता है। बीमारियों को कोसों दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन व आसान वास्तु टिप है।

दूर करे परेशानियां

हर व्यक्ति चाहता है कि हर रोज उसके घर में हंसी-खुशी वाला माहौल बना रहे। मगर लाख कोशिशों के बाद भी ऐसा हर दिन संभव नहीं हो पाता। व्यक्ति कितनी भी कोशिश कर लें कोई न कोई बात उसे परेशान जरूर करती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप घर के एक कोने में पहाड़ी नमक रखती हैं तो इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकल जाती है। जिससे आपके घर का माहौल सदा अच्छा बना रहता है।

हथेली पर न रखे नमक

कभी भी आप सीधी हथेली में नमक रख कर दूसरे व्यक्ति को न दें इससे आप दोनों के बीच झगड़ा हो सकता है। नमक को कभी जमीन पर न गिरने दें। अगर नमक जमीन पर गिरता है तो इससे दुर्भाग्य आता है। अगर गलती से नमक गिर भी गया है तो उसे झाड़ू से हटाने की बजाए पोछा लगाकर साफ करें। 

Content Writer

Harpreet