हमले की चपेट में आई केरल की नर्स, Hamas Attack के वक्त वीडियो कॉल पर कर रही थी पति से बात

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2023 - 05:05 PM (IST)

इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग छिड़ चुका है, जिसके चलते सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है वहीं लाखों की जान पर बनी हुई है। हमले में फसे लोग अपनी जिंदगी की दुआएं मांग रहे हैं। ऐसे में कई भारतीय भी वहां फसे हुए हैं, जिन्हें वापस लाने का कोशिश की जा रही है। इसी बीच खबर आई है कि  इजरायल में रह रही केरल की एक नर्स भी इस हमले की चपेट में आ गई 


 भारतीय दूतावास की वेबसाइट के अनुसार, इजरायल में लगभग 18 हजार भारतीय नागरिक हैं। इनमें ज्यादातर इजरायली बुजुर्गों द्वारा नियोजित केयरटेकर हैं। इनके अलावा हीरा व्यापारिय, आईटी पेशेवर और छात्र भी बड़ी संख्‍या में हैं। खबर है कि केरल की  शीजा आनंद (41), फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के हमले के दौरान घायल हो गई। 


बताया जा रहा है कि जब शीजा आनंद भारत में रहने वाले अपने पति के साथ वीडियो कॉल पर बात कर रही थी, तभी जोर से  धमाके की आवाज आई और कॉल कर्ट गई। परिवार वालों को किसी ने खबर दी कि शीजा घायल हो गई है और उनकी सर्जरी की गई है। इसके बाद नर्स ने खुद कॉल कर बताया कि अब वह सुरक्षित हैं। परिवार वालों को उनकी चिंता सता रही है। आनंद के पति और उनके दो बच्चे भारत में हैं। पति पुणे में नौकरी करता है। 

इजराइल में कम से कम 700 लोगों के मारे जाने की खबर है और गाजा में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1,100 के पार चली गयी है और हजारों लोग घायल हैं। इस बीच, हमास और एक छोटे ‘इस्लामिक जिहाद' समूह ने इजराइल से 130 से अधिक लोगों को बंधक बनाने और उन्हें गाजा लाए जाने का दावा किया है। ऐसी जानकारी है कि बंधकों में सैनिक और महिलाओं, बच्चे तथा बुजुर्गों समेत असैन्य नागरिक शामिल हैं जिनमें से ज्यादातर इजराइली हैं लेकिन कुछ लोग अन्य देशों के भी हैं। 

Content Writer

vasudha