लंग कैंसर से बचा सकती है 1 कप फाइबर भरपूर दही, जानिए और भी फायदे

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 07:24 PM (IST)

दही खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, ऐसा सब लोग जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि दही न केवल आपको तंदरुस्त रखने में मदद करता है वहीं आपको फेफड़ों के कैंसर से भी बचाता है। शोध के अनुसार जो लोग रोजाना दही का सेवन करते हैं, दही न खाने वाले लोगों के मुकाबले उनमें फेफड़ों के कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत तक कम पाया जाता है।

किस तरह बचाव करता है दही ?

जब व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो कैंसर जैसी बिमारी उसे अपनी चपेट में ले लेती हैं। दहीं न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है बल्कि इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग बनता है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और गुड बैक्टीरिया जैसे तत्व आपको कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी से बचाकर रखते हैं।

फाइबर युक्त दही

वेंडरविल्ट की युनिर्वसिटी ऑफ मेडिकल साइंस के अनुसार प्रोबायोटिक्स के अनुसार दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह केवल एक स्वास्थय पदार्थ ही नहीं बल्कि आपको कैंसर के साथ-साथ मधुमेह जैसी बिमारी से भी बचाकर रखता है। युनिवर्सिटी के अनुसार दही के साथ-साथ फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाने से भी शरीर को काफी लाभ मिलता है।

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही ?

दही खाना जहां आपके लिए फायदेमंद है वहीं कई लोगों के लिए इसे न खाना ही बेहतर रहता है। सर्दी-जुकाम होने पर दही का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित होता है। साथ ही रात के वक्त दही खाना आपके लिए जहर समान है।

तो ये थे दही से जुड़े कुछ खास हेल्थ टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप दही जैसी पौष्टिक चीज के भरपूर फायदे उठा सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet