ब्रेकफास्ट न करने वाले बच्चे एग्जाम में हो सकते हैं फेल !

punjabkesari.in Sunday, Nov 24, 2019 - 05:53 PM (IST)

क्या आपका बच्चा पढ़ाई में पिछड़ रहा है या कमजोर है? यदि हां तो बेहतर होगा कि आप उसकी पढ़ाई पर ध्यान देने की जगह उसके खाने-पीने और विशेष रुप से ब्रेकफास्ट यानि नाश्ते पर ध्यान दें। दरअसल, ब्रेकफास्ट का कनैक्शन बच्चे के परीक्षा परिणाम से है और यदि आपका बच्चा बिना ब्रेकफास्ट के स्कूल जाता है तो वह परीक्षा में फेल हो सकता है। 

 

 

आईए जानते है कि क्या है नाश्ते का कनैक्शन बच्चे की पढ़ाई से। दरअसल हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार बच्चे के ब्रेकफास्ट का असर उसकी पढ़ाई पर पड़ता है। स्टडी के अनुसार जो बच्चे ठीक से ब्रेकफॉस्ट नहीं करते हैं या फिर बिना नाश्ता किए ही स्कूल चले जाते हैं वे न केवल पढ़ाई में पिछड़ जाते हैं बल्कि स्कूल की परीक्षा में भी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। इस स्टडी में शोध ने पाया कि वे बच्चे जो रोजना स्कूल ब्रेकफास्ट करके जाते है वे ब्रेकफास्ट नहीं करने वाले बच्चों की तुलना में स्कूल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते है। 

 

ब्रिटेन की लीड्स यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में शोध ने पाया कि तकरीबन 300 स्कूलों और कॉलेजों के 30 प्रतिशत बच्चे ऐसे रहे जो बिना ब्रेकफास्ट के ही स्कूल जा रहे थे। रिसर्च में बताया गया है कि बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए पोषणयुक्त भोजन सबसे ज्यादा जरुरी है।  


 

Content Writer

khushboo aggarwal