अद्भूत: महिला के सिर पर बनी पत्थरों की थैली, सर्जरी करके डॉक्टर भी हुए शॉक्ड

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2023 - 05:07 PM (IST)

मानव शरीर एक उलझी हुई डोर की तरह इस डोर में कौन सी गांठ कहां लग जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं किस अंग में कब खराबी आ जाए तो कुछ नहीं पता चलता। कई बार तो शरीर में ऐसे बदलाव होने लगते हैं जिसे देखकर मेडिकल साइंस भी हैरान हो जाती है। कुछ ऐसा ही मामला बेंगलुरु में से सामने आया है यहां एक महिला के सिर पर लगातार सूजन आ रही थी। धीरे-धीरे यह सूजन इतनी ज्यादा बढ़ गई कि यह हिस्सा बड़ा हो गया। बाद में जब डॉक्टरों ने महिला के सिर का ऑपरेशन किया तो यह एक पत्थरों से भरी थैली की तरह हो गया था। इस थैली में कांच की तरह छोटे-छोटे टुकड़े मौजूद थे। इस केस का उन्होंने रिडियोलॉजी जर्नल में भी प्रकाशित किया है। 

बचपन से ही सिर उभर रहा था 

52 साल की इस महिला ने बताया कि बचपन से ही उनके सिर पर कुछ उभार सा आ रहा था परंतु उन्होंने यह कभी डॉक्टर को नहीं दिखाया। वहीं डॉक्टरों ने बताया कि इस महिला को कोई दर्द नहीं होता था सिर्फ सिर पर उभार बढ़ रहा था। जब यह उभार बढ़कर गुब्बारे की तरह दिखने लगा तो उन्होंने डॉक्टर को दिखाया। आपको बता दें कि सिर पर आए इस उभार का आकार 6 इंच लंबा और 5 इंच ऊंचा था। 

सिर में जमा थे कैराटीन

फिर जब महिला के सिर की एमआरआई हुई तो पता चला कि सिर के पिछले हिस्से के बालों में कुछ गुच्छे की तरह जमा हो गया है। यह गुच्छा एक थैली की तरह आकार का दिख रहा है और थैली में अलग-अलग तरह के बॉल जैसे केरोटिन भी जमा हो गए थे। यह केराटिन एक तरह के प्रोटीन की तरह थे जो बाल, नाखून और चमड़ी के बढ़ने में मदद करते हैं। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो यह एक तरह के बॉल डरमोइड क्रिस्ट है। यह क्रिस्ट गोल होते हैं जो एंबरयनिक सेल के कारण पैदा होते हैं। यह गर्दन, सिर के अलावा ओवरी और शरीर के अन्य भागों में भी हो सकते हैं। 

नहीं करते शरीर को कोई नुकसान 

वहीं डॉक्टरों ने बताया कि यह वैसे यह उभार शरीर में कोई नुकसान नहीं करते और न ही इनके कारण कोई दर्द होता है परंतु कई बार आकार बढ़ने के कारण यह उभार आस-पास की हड्डियों को डैमेज और इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। हालांकि इस स्टडी में यह नहीं बताया गया है कि आखिर महिला ने इस चीज को डॉक्टर को दिखाने से पहले आखिर इतना समय क्यों इंतजार किया। फिलहाल इस उभार को निकाल दिया गया है और अब किसी भी तरह की महिला को कोई परेशानी नहीं है। 

Content Writer

palak