दिल को रखना है स्वस्थ तो आज ही से खाना शुरु कर दें ये 14 आहार

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 02:59 PM (IST)

आज के दौर में दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसकी वजह शायद हमारा गलत खान-पान और वर्कआउट की तरफ कम ध्यान देना है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हेल्दी फूड की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके सेवन से आप हार्ट से जुड़ी समस्याओं की जकड़ में आने से बच पाएंगे। आइए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में...

साल्मन यानि फिश

ओमेगा-3 से भरपूर साल्मन आपके दिल को हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद है। मछली का सेवन आपकी अनियमत हार्ट बीट को सही ढंग से चलाने में मदद करती है। मार्किट में आजकल ओमेगा-3 या फिर फिश ऑयल से भरपूर कई सप्लीमेंट्स खरीदने को मिल जाते हैं, मगर DHA और EPA जैसे खास ओमेगा-3 तत्व आपको डायरेक्ट फिश के सेवन से ही मिलेंगे।

Image result for salmon",nari

ओटमील

ओटमील में खासतौर पर फाइबर पाया जाता है जो बॉडी के कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस रखने का काम करता है। मगर न्यू योर्क में हुए एक शोध के मुताबिक ओट्स से तैयार हुई कुकीज या फिर झट-पट बनने वाले मसाला ओट्स जैसी चीजों से बचना चाहिए। नाश्ते में दूध और ओट्स का सेवन आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

ब्लू बेरीज

सभी तरह की बेरीज यानि ब्लू, स्ट्राबेरीज या फिर अन्य और भी कई तरह की बेरीज जो बाजार में मौजूद हैं, आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होती हैं। शोध के अनुसार जो महिलाएं 25 से लेकर 42 साल तक ब्लू बेरीज का सेवन करती हैं, अन्य महिलाओं की अपेक्षा में उन्हें बहुत कम हार्ट अटैक जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ बेरीज के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

डार्क चॉकलेट

बहुत सी स्टीज में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन आपके दिल को हेल्दी बनाए रखता है। हफ्ते में दो बार डार्क चॉकलेट के सेवन से हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी समस्याओं का आपको बहुत कम सामना करना पड़ता है। मिल्क चॉकलेट की अपेक्षा में डार्क चॉकलेट में 70 प्रतिशत अधिक कोको पाया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सिट्रस फ्रूट्स

सिट्रस फ्रूट्स यानि खट्टे फल। खट्टे फलों के सेवन से ब्लड क्लॉटिंग का रिस्क 19 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इन फलों में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से हार्ट अटैक का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है। खट्टे फल यानि संतरा, अंगूर, कीवी और नींबू।

Image result for citrus fruits",nari

आलू

इसमें कोई शक नहीं कि फ्राइड आलू सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। मगर पोटाशियम रिच आलू की सब्जी आपके हार्ट को हेल्दी बनाने में बहुत मदद करती है। सेहत के साथ-साथ यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। 

टमाटर

अमेरीका में टमाटर का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। आलू की तरह टमाटर भी हाई पोटाशियम युक्त होते हैं, जिसके चलते यह आपके हार्ट को फायदा पहुंचाते हैं। Low In Calories होने की वजह से यह आपके हार्ट को फायदा पहुंचाते हैं।

नट्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली और मैकाडामिया नट्स भी आपके दिल को हेल्दी बनाए रखते हैं। विटामिन-E युक्त ये नट्स बैट कोलेस्ट्रोल को कम करके शरीर को फिट एंड हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

Image result for healthy nuts",nari

एक्सट्रा Virgin ऑलिव ऑयल

एक शोध के मुताबिक अन्य तेलों के मुकाबले एक्सट्रा Virgin ऑलिव ऑयल में बना खाना सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है। सिर्फ 4 चम्मच ऑलिव ऑयल हार्ट रिस्क और स्ट्रोक के चांसिस को कम करने में आपकी मदद करता है।

ग्रीन-टी

भले भारतीयों का दिन चाय के बगैर शुरु नहीं होता मगर एक कप दूध वाली चाय से ज्यादा चाय पीना सेहत पर भारी पड़ता है। दूध वाली चाय की जगह ग्रीन-टी का सेवन शुरु करें। इससे आप 20 प्रतिशत तक हार्ट अटैक के रिस्क से बच जाएंगे।

ब्रोकली

सब्जियों में ब्रोकली, पालक और केल आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है। जितनी भी हरी सब्जियां हैं उन सब में हाई कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में उन तमाम कमियों को दूर करते हैं, जिनकी आपके शरीर को बेहद जरुरत होती है।

Image result for broccoli",nari

फ्लैक सीड्स

साल्मन की तरह फ्लैक सीड्स में भी ओमेगा-3 पाया जाता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है। सर्दियों में आप इन बीजों को सेवन बेझिझक कर सकते हैं, इनके सेवन से आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐवोकाडो

ऐवोकाडो के सेवन से भी हार्ट अटैक का रिस्क काफी हद तक कम होता है। हाई एंटी-ऑक्सीडेंट और पोटाशिय से भरपूर ऐवोकाडो आपको एक वक्त पर बैड कोलेस्ट्रोल और अन्य कई खतरनाक बीमारियों से बचाकर रखता है। इनके अलावा अनार और सेब भी आपके लिए काफी फायदेमंद रहते हैं। हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना इन फलों का सेवन करें।

प्याज और लहसुन

हम सब के शरीर में छोटी-छोटी कई वेन्स होती हैं, जिन्हें अंग्रेजी भाषा में आर्टरीज कहा जाता है। प्याज और लहसुन के सेवन से ये छोटी-छोटी धमनियां अपना काम बहुत आसान तरीके से कर पाती है। जिससे बॉडी में हार्ट ब्लॉकेज का सवाल उठता ही नहीं है। इसके अलावा चुकंदर और रेड चिली भी किसी हद तक हार्ट अटैक की  समस्या से बचने के लिए फायदेमंद है।

इन चीजों का सेवन करने के साथ-साथ रुटीन में वर्कआउट करना न भूलें। हेल्दी हार्ट के लिए हेल्दी डाइट और वर्कआउट दोनों जरूरी हैं। 


 


 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static