Health Advice: सर्दियों ना खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 12:19 PM (IST)

सर्दियों में इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करने के बावजूद भी लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते है। इसका मुख्य कारण डाइट में सही चीजों को शामिल न करना है। असल में लोग स्वाद-स्वाद में कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जो उनकी सेहत को खराब करने का कारण बनती है। ऐसे में इन चीजों को सर्दियों में खाने से परहेज रखना चाहिए। तो आइए बताते है उन चीजों के बारे में जिन्हें सर्दियों में खाने से दूरी बनाए रखनी चाहिए।  

टमाटर

गर्मी हो या सर्दी टमाटर को लोग स्लाद के रूप में खाना पसंद करते है लेकिन सर्दियों में इसे खाने से परहेज रखना चाहिए। क्योंकि इसका स्वाद गर्मियों में मिलने वाले टमाटर की तरह बिल्कुल नहीं होता है। इसका सर्दियों में सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

स्ट्रॉबेरी

हायर न्यूट्रीशन फूड कहे जाने वाले स्ट्रॉबेरी को सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में खाने से फायदा मिलता है। असल में इस मौसम में मिलने वाली स्ट्रॉबेरी का रंग हल्का होता है। जिससे शरीर बीमारी की चपेट में आता है। इसलिए इसे गर्मियों में ही खाना बेहतर होगा।   

चॉकलेट कुकीज

चाहे खाने में चॉकलेट कुकीज सभी को पसंद आती है लेकिन इसमें सैचुरेटेड फैट की भारी मात्रा पाया जाने के कारण इसे सर्दियों में खाने से बचना चाहिए। 

लाल मिर्च

लाल मिर्च का सेवन सर्दी- जुकाम में भले ही फायदेमंद होता है लेकिन यह पेट के लिए सही नहीं मानी जाती। ऐेसे में सर्दियों में इसे खाने से बचे। इसकी जगह पर काली मिर्च का इस्तेमाल करें। 

सतमूली

गर्मियों में अधिक मिलने और खाई जाने वाली सतमूली को अब लोग सर्दियों में भी खाना पसंद करते है लेकिन इस मौसम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि सर्दियों में इसे खाने से इम्यन सिस्टम के खराब होता है। 

हॉट कॉफी

ज्यादा ठंड होने पर लोग पानी कम पीते है जो डी- हाइड्रेशन की समस्या का कारण बनता है। साथ ही शरीर के अंदर गर्मी लाने या सर्दी से बचने के लिए लोग भारी मात्रा में हार्ट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। जो की सही नहीं है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से बार-बार यूरिन आने की समस्या होती है। साथ ही इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

रेड मीट

सर्दियों में प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से गला खराब और इसमें बलगम बनने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐेेसे में रेड मीट, और अंडों को नहीं खाना चाहिए। इसकी जगह आप मछली को डाइट में शामिल कर सकते है। चाहे इसमें भी प्रोटीन पाया जाता है लेकिन यह शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होती। 

ऑफ सीजन फ्रूट

ऑफ सीजन फ्रूट खाने से बीमारियां लगने के ज्यादा चांसिस होते है। साथ ही फ्रेश और सही ढंग से न पकाएं जाने के कारण ये शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते है। 

अल्कोहल

यह तो सभी जानते ही है कि अल्कोहल का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन फिर भी कुछ लोग सर्दियों में खुद को गर्म करने के लिए इसका सेवन करते है। जिस के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। 

Content Writer

Anjali Rajput