सास-बहू में जरूर होनी चाहिए ये अंडरस्टैंडिंग, तभी रिश्ते में बना रहेगा प्यार

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 06:00 PM (IST)

शादी के बाद एक लड़की का रिश्ता केवल अपने पति तक ही सीमित नहीं होता बल्कि ससुराल के बाकी सदस्यों से भी खास रिश्ता बन जाता है। वहीं सास-बहू का रिश्ता भी काफी मायने रखता है क्योंकि पूरे परिवार की जिम्मेदारी और घर की सुख-शांति इनके हाथों में टिक्की होती है। 


इसलिए इनके रिश्ते में प्यार और एक-दूसरे के लिए आदर-सम्मान होना बहुत जरूरी है, ताकि घर का माहौल हमेशा अच्छा और खुशी भरा बना रहे। कई बातें ऐसी है जो शादी के बाद बहू अपनी सास से कहना चाहती है। अगर सास उन्हें समझने की कोशिश करें तो जिंदगी बिताना आसान हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें एक लड़की शादी के बाद सासू मां से जरूर कहना चाहती है और सास को उन्हें समझना भी चाहिए।


 
1. मुझ पर भरोसा करे


 सासू मां मुझे पता हैं कि मैं आपकी तरह हर काम में परफैक्ट तो नहीं हो सकती लेकिन सभी काम को अच्छे से करने की कोशिश जरूर करूंगी, बस आप मुझ पर भरोसा रखे। 
 
2. मुझे बहू नहीं, अपनी बेटी समझें


मैं जानती हूं कि आप मुझे आदर्श बहू के रूप में देखना चाहती हैं लेकिन आप मुझे अपनी अपनी बहू नहीं, बेटी समझो और मैं भी आपकी सेवा एक बेटी की तरह ही करूगी।

 

3. आपका बेटा, हमेशा आप ही का रहेगा
शादी के बाद अक्सर मां को बेटे को खो देने का डर बना रहता है। ऐसे में बहू अपनी सासू मां से केवल इतना ही कहना चाहती है शादी हो गई तो क्या, आपका बेटा हमेशा आपका ही रहेगा। आपका उसपर पूरा हक है लेकिन यह न भूले कि वो मेरा हसबैंड भी है।


 
4. मैं आपकी इज्जत करती हूं

मैं आपसे नफरत करती हूं अौर अापसे लड़ने के बहाने ढूंढती हूं,  तो आप गलत हैं। मैं आपकी इज्जत करती हूं अौर अापको अपनी मम्मी जैसा सम्मान देना चाहती हूं। 

 


5. रिश्तेदारों की बातों में न अाए
प्यारी सासू मां रिश्तेदारों और लोगों की बातों में मत आए क्योंकि हमारी लड़ाई और बहस का कारण ही यहीं है। इसलिए लोगों की बातें सुनना और उन्हे मानना छोड़ दें।

 


6. मुझे परिवार का हिस्सा ही माने
सासू मां माना की मैंने आपके घर जन्म नहीं लिया है लेकिन मुझे पराई समझने के बजाए अपने  परिवार का एक सदस्य ही माने और हर बात के लिए बेटे को ही प्राथमिकता न दे। 


 
7. हमारी सोच अलग हैं
हमारी सोच एक दूसरे से काफी अलग हो सकती है लेकिन इस बात को बढ़ावा देकर सास-बहू के रिश्ते में मतभेद न बनने दे। 

 


8. बच्चों की परवरिश


मेरा भी सपना है कि मैं अपने बच्चों की परवरिश अपने मन मुताबित करू। इसलिए मेरी किसी भी बात को लेकर गुस्सा न हो। 
 

Punjab Kesari