खाने को लजीज और आसान बनाने में मदद करेंगे ये 7 किचन टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2019 - 04:07 PM (IST)

किचन में काम करना कोई मुश्किल काम नहीं है। जरुरत पड़ने पर कोई भी किसी तरह गलत-मलत तरीके से काम मैनेज कर ही लेता है लेकिन अगर कहीं थोड़ी सी ट्रिक्स एंड टिप्स को अपना कर खाना बनाया जाए तो खाना खाने का मजा दोगुना हो जाता है। तो चलिए जानते हैं लजीज और आसान तरीके से खाना बनाने के टिप्स...

जूसी और सॉफ्ट चिकन

जूसी और सॉफ्ट चिकन बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लीजिए। चिकन के टुकड़ों पर नमक और काली मिर्च छिड़क कर उन्हें हीटिड पैन में दोनों तरफ से 2 मिनट के लिए शैलो फ्राई करें। इससे चिकन एक दम जूसी और सॉफ्ट पकेगा।

गाजर का सूप

गाजर का सूप बनाने के लिए गाजरों को उबालने की बजाए उनका जूस निकाल कर उसका सूप बनाए। जूस निकालने के बाद एक गर्म पैन में जूस डालकर उसमें मक्खन या चीज, नमक और काली मिर्च डालकर एक उबाल आने का इंतेजार करें। आपका गाजर का सूप बहुत लजीज बनेगा।

PunjabKesari, nari

पोचड अंडे

पोचड अंडे घर पर आसानी से बनाने के लिए एक पैन में किनारों तक पानी लें। पानी में 2 से 3 चुटकी नमक की डालें। आप चाहें तो 2 टेबलस्पून विनेगर भी डाल सकते हैं। पानी गर्म होने पर उसमें एक-एक करके 6 से 7 अंडे डालते जाएं। ध्यान रखें अंडे पैन के तलवे को नहीं छूने चाहिए।

फ्रेश ब्रेड

ब्रेड को लंबे समय तक फ्रेश और फंगस फ्री रखने के लिए उसे फ्रिज में रखने की बजाए फ्रीजर में रखें। जब ब्रेड खानी हो तो उसे कुछ समय पहले फ्रीजर में से बाहर निकाल कर रखें। उसके बाद आप ब्रेड को जैसा इस्तेमाल करना चाहें वैसा ही करे।

टेबलस्पून

सब्जी बनाते वक्त इस्तेमाल होने वाले स्पून इकट्ठे रखने से उन्हें जरुरत के वक्त ढूंढने में परेशानी होती है। ऐसे में मार्किट में छोटी साइज की हुक्स मिल जाती हैं। सभी चम्मचों को अलग-अलग हुक पर टांगने से उन्हें ढूंढने में परेशानी नहीं होती।

मसालों की डब्बियां

कई बार सब्जी बनाते वक्त मसाले की शीशी ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सभी मसाले की डब्बियों को ट्रे में इकट्ठा करके रखें। ऐसा करने से आपका काम बेहद आसान हो जाएगा।

चॉपिंग बोर्ड

कई लोग सब्जियां काटने के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सभी बोर्डस को अरेंज करके रख पाना मुश्किल काम हो जाता है। कटिंग बोर्ड को संभालने के लिए बुक स्टैंड का इस्तेमाल करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static