विंटर टैनिंग हटाकर चेहरा चमकाएंगे टमाटर से बने ये 7 Face Pack

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 01:58 PM (IST)

ज्यादातर महिलाएं गर्मियों के दौरान ही स्किन टैनिंग का ध्यान रखती हैं। मगर सर्दियों की धूप में बैठने से भी स्किन टैनिंग की समस्या हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे स्किन टैन को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे, जिनका सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इन पैक्स को बनाते वक्त टमाटर का इस्तेमाल बहुत जरुरी है।

 

टमाटर में पाए जाने वाले तत्व...

टमाटर में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन सी, मिनरल्स त्वचा में निखार लाने और स्किन टैनिंग दूर करने में मदद करते हैं। टैनिंग के साथ-साथ यह आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों और झुर्रियां दूर करने में भी आपकी मदद करता है। आइए अब जानते हैं टमाटर फेस पैक बनाने के अलग-अलग तरीके...

टमाटर, ओटमील  और दही

आधे टमाटर का छिलका उतारकर उसे एक कटोरी में अच्छे से मैश करें। मैश करने के बाद उसमें 1 चम्मच दलिया और 1 चम्मच दही मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाएं। आप चाहें तो इन्हें अपनी बाजू, पैर और अन्य टैन वाली किसी भी जगह पर लगा सकती हैं। ऐसा हफ्ते में दो बार जरुर करें।

टमाटर, नींबू और दही

एक कटोरी में टमाटर का रस निचोड़ें, उसमें 1 टीस्पून नींबू का रस लें और 1 चम्मच दही डालें। तीनों चीजों का एक स्मूद पेस्ट तैयार करें और इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं।

टमाटर और मुल्‍तानी मिट्टी

टमाटर का पेस्ट बनाकर उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं, दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए या फिर सूखने तक लगाएं। पैक लगाने के बाद चेहरे को एक दम स्थिर रखें, ज्यादा Movement करने से चेहरे पर झुर्रियां डल सकती हैं। पैक को उतारते वक्त हल्के हाथ से इसे गीला करें उसके बाद ही स्पंज की मदद से पैक रिमूव करें।

टमाटर, चंदन और नींबू

चंदन का पाउडर चेहरे को ठंडक देने का काम करता है। जिससे धूप की वजह से जली हुई स्किन बहुत जल्द ठीक हो जाती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लें, उसमें आधा नींबू निचोड़े और चंदन पाउडर मिलाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे यूं ही लगा रहने दें। कोशिश करें सूखने से पहले ही पैक उतार दें। हफ्ते में 1 बार इस पैक का इस्तेमाल जरुर करें।

टमाटर और दूध

एक कटोरी में टमाटर का रस और कच्चा दूध मिक्स करके 5 मिनट तक रोज चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद चेहरे को 10  मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो कर चेहरे पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

टमाटर और नींबू

टमाटर की पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे की मसाज की जा सकती है। इससे भी स्किन टैन की समस्या जल्द दूर होती है। एक दिन छोड़कर आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टमाटर और हल्दी

दूध और नींबू की जगह आप हल्दी मिलाकर भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं। 1 चम्मच टमाटर की पेस्ट में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी के साथ चेहरा धो लें।

टमाटर, दूध और एलोवेरा

एक कटोरी में टमाटर का पेस्ट, 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस घोल को चेहरे पर 20 -25 मिनट लगा रहने दें। उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

Content Writer

Harpreet