छोटे-छोटे मेथी दानों से मिलेंगे 7 बड़े फायदे

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 02:44 PM (IST)

अक्सर रसोई घर में खाना बनाने की चीजों में मेथी के दाने यूज किए जाते है। प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि तत्वों का भरपूर मात्रा में होने से यह हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी साबित होते है। इसके सेवन से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट से जुड़ी कई बीमारियों से राहत मिलती है। इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्वों के कारण यह स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

पाचन तंत्र 

आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस तथा प्रोटीन, विटामिन K  आदि तत्वों से भरपूर मेथी पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह भोजन को पचाने में मदद करने के साथ पाचन क्रिया को मजबूत रखता है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि की समस्या नहीं होती।

Image result for high blood pressure pic,nari

हाई ब्लड-प्रेशर

इसे डाइट में शामिल करने से यह बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है। जिससे हाई ब्लड- प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मासिक धर्म

अक्सर मासिक धर्म में महिलाओं को असहनीय पेट दर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है। इस अवस्था में मेथी का सेवन रामबाण साबित होता है। यह पेट दर्द से राहत दिलाने के साथ सिर-दर्द और थकान को भी दूर करता है।

Related image,nari

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी काफी गुणकारी होती है। रोजाना 1 चम्मच मेथी के पाउडर कोे पानी के साथ पीने से शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

Related image,nari

वजन को रखें कंट्रोल

मेथी का नियमित रूप से सेवन शरीर में जमा चर्बी को घटाने में फायदेमंद साबित होती है।

स्किन 

इसे चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई समस्या से राहत मिलती है। रात भर भिगोकर रखें मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन को माश्चर मिलने के साथ कील- मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

Related image,nari

मजबूत बाल

2 टेबलस्पून मेथी के दानों में 1-1 टेबलस्पून नींबू का रस और नारियल का दूध मिलाकर तैयार पेस्ट को बालों पर 20-30 मिनट लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। इससे बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आने के साथ मजबूती मिलती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static