Alert! पार्टी में लपक कर खाईं ये 7 चीजें ही बढ़ाती हैं Heart Attack का खतरा

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2019 - 06:40 PM (IST)

बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लोग जंक फूड्स को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। जंक फूड्स के प्रति लोगों का लगाव इतना बढ़ गया है कि पार्टी या फंक्शन पर भी वो सबसे पहले इन्हीं चीजों पर टूट पड़ते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक को न्यौता दे रहे हैं। जी हां, ऐसी चीजें ना सिर्फ आपको मोटा करती हैं बल्कि इससे हार्ट डिजीज व हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। आज हम आपको 7 ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जो दिल को नुकसान पहुंचाती है।

 

एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक पीना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि इसमें मौजूद कैफीन कई बीमारियों का कारण बनता है। साथ ही इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल, जब दिल कैफीन के संपर्क में आते हैं तो धड़कन एकदम से बढ़ जाती है जिससे अरिदम‍िया यानी कि अतालता की श‍िकायत हो सकती है। जब धड़कनें बहुत तेज होती हैं, तो इसे त्रैकार्डिया (Tachycardia) कहा जाता है वहीं जब हृदय धीमी गति से धड़कता है, इसे ब्राडीकार्डिया (Bradycardia) कहते हैं।

आलू के चिप्स

बड़े हो या छोटे, लगभग सभी के फेवरेट होते हैं चिप्स। मगर शायद ही आपको मालूम हो कि चिप्स आपके दिल को अनहैल्दी बना रहे है क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी होती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्यादा सोडियम खाते हैं उनको दिल की बीमारी होने की खतरा ज्यादा रहता हैं। इतना ही नहीं दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक चिप्स खाने वाले ही होते हैं। 

 

फ्राइड चिकन 

माना जाता है कि किचन प्रोटीन से भरपूर होने के कारण फायदेमंद होता हैं लेकिन बता दें कि बाजार में तले-भूने चिकन में ट्रांस फैट होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। दरअसल, किसी भी खाने को डीप फ्राई करने से उसमें मौजूद  विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट नष्ट हो जाते हैं, जिस वजह से शरीर को नुकसान होने लगता हैं। 

सोडा

जहां सोडा पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, वहीं इसके सेवन से दिल पर भी असर पड़ता है। सोडा दिल से शरीर के बाकी हिस्सों तक खून ले जाने वाली धमनी आर्टरी की दीवारों पर तनाव पैदा कर देता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा जाता है। कई बार ज्यादा सोडे का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है।

 

चाइनीज फूड

चाइनीज फूड्स में फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट की मात्रा अधिक होते हैं जिनके सेवन से आर्टरी ब्लॉक हो सकती है। यहां तक बच्चों के लिए झटपट बनने वाले नूडल्स भी नुकसानदायक होती हैं। स्टडी के अनुसार, इंस्टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा देता हैं। 

 

ब्‍लेंडेड कॉफी

ब्‍लेंडेड कॉफी में कैलोरीज़, फैट और शुगर काफी होती हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है। यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज और हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक साबित हो सकता हैं। 

पिज्‍जा   

पिज्जा में फैट की काफी मात्रा होती हैं। इतना ही नहीं इसके क्रस्‍ट में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम भी होता है जो फैट को और ज्‍यादा बढ़ाने का काम करते है। इन चीजों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है जो हार्ट को भी नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप पिज्‍जा के शौकीन हैं तो मैदे के बजाए गेहूं के आटे और ऑलिव ऑयल से बने क्रस्‍ट का इस्‍तेमाल करें। 
 

Content Writer

Sunita Rajput