चखना न भूलें दिल्ली की इन 5 जगहों का लजीज स्वाद

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 05:43 PM (IST)

दिल्ली अपनी एक नहीं बल्कि कई खास जगहों के लिए फेमस है। पंजाब के बाद खाने के शौकीन लोग सबसे ज्यादा दिल्ली में देखने को मिलते हैं। कुछ  लोग ऐसे भी हैं जो खास दिल्ली में मिलने वाले लजीज व्यंजनों का आनंद लेने वहां जाते हैं। तो चलिए अगर आपका मन भी दिल्ली जाकर कुछ खास खाने को है तो आज हम आपको वहां की कुछ खास लजीज पकवान बनाने वाली जगहों पर लेकर जाएंगे...

ओल्ड फेमस जलेबी वाला

दिल्ली में ओल्ड फेमस जलेबी वाला की जलेबियां भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी फेमस है। यहां पर जलेबी दो तरीके से सर्व की जाती है, रबड़ी के साथ या फिर सिंपल तरीके से। मशहूर राजनीतिज्ञों से लेकर फिल्म स्टॉर्स तक इन जलेबियों का स्वाद लेने लाल किले के पास बनी इस दुकान तक पहुंचते हैं। अगली बार दिल्ली जाएं तो चांदनी चौंक की इस मशहूर दुकान पर जाकर गर्मा-गर्म जलेबियों का मजा उठाना न भूलें।

PunjabKesari,nari

PunjabKesari,nari

शाही टुकड़ा जामा मस्जिद

जामा मस्जिद के नजदीक स्थित कूल प्वाइंट नाम की स्वीट शॉप अपनी शाही टुकड़ा के लिए फेमस है। इस डिश को डीप फ्राइड ब्रेड के ऊपर कंडेस्ड मिल्क और केसर डालकर सर्व किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स के साथ ढकी इस डिश को सर्दी-गर्मी किसी भी मौसम में खाने का आनंद लिया जा सकता है। 

Related image,nari

Image result for शाही टुकड़ा जामा मस्जिद,nari

ज्ञानी दी हट्टी रबड़ी फालूदा

दिल्ली की मशहूर दुकान ज्ञानी दी हट्टी अपनी रबड़ी फलूदा के लिए जानी जाती है। इस रबड़ी को बनाने के लिए कंडेस्ड मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है। दिल्ली की तपती गर्मी से बचने के लिए अक्सर लोग यहां आकर रबड़ी फलूदा का मजा उठाते हैं। मगर आप चाहें तो सर्दियों में इसका खूब मजा ले सकते हैं। 

Image result for ज्ञानी दी हट्टी रबड़ी फालूदा,nari

चूरू वाले मारवाड़ी स्वीट

मेट्रो स्टेशन के पास स्थित मारवाड़ी स्वीट शॉप में मूंग दाल का हलवा मिलता है। दिल्ली की एक और लजीज पकवान वाली यह दुकान हलवे को क्लैरीफाइड मक्खन के साथ तैयार करती है। जो लजीज होने के साथ-साथ हेल्दी भी साबित होता है।

nari

मोहनलाल कुल्फी वाले

दिल्ली की खास कुल्फी वाली की दुकानों में से एक मोहनलाल कुल्फी वाले हैं। यह दुकान दिल्ली के सीताराम बाजार में मौजूद है। यहां आपको मैंगो, अनार, गुलाब और केसर युक्त कुल्फी का आनंद उठाने को मिलेगा। 

Image result for churuwala marwari,nari

तो ये थी दिल्ली की कुछ खास खान-पान को लेकर फेमस जगहें। अगर अगली बार दिल्ली जाने का मौका मिले तो यहां जाकर दिल्ली की खासियत का लुत्फ उठाना बिल्कुल न भूलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static