बॉलीवुड के ये सितारे जिनकी फिल्मों ने दिया देशभक्ति का संदेश

punjabkesari.in Sunday, Jan 26, 2020 - 05:44 PM (IST)

देशभर में 71 वां गणतंत्र दिवस बड़े ही उत्साह और खुशी के साथ मनाया जा रहा है। वहीं बॉलीवुड भी देश के प्रति अपना प्यार जताने में कभी पीछे नहीं रहता है। बॉलीवुड में भी ऐसे कई सितारे है जिन्होंने देशभक्ति का संदेश देते हुए फिल्में की है और गीत गाए है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही बॉलीवुड सितारों के बारे में बताते है जिनकी फिल्मे आज भी देशभक्ति का संदेश देती है। 

 

कंगना रनौत

कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका भी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित है। इसमें झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के अंग्रेजों से भारत को मुक्त करवाने के लिए की गई जंग पर प्रकाश डाला गया है जिसे देखकर लोगों को मोटिवेशन मिलता है।

आलिया भट्ट

मेघना गुलजार की शानदार फिल्म राजी में इंडियन रॉ एजेंट क किरदार निभाया है, जिसे देखने के बाद हर किसी के मन में देशभक्ति की भावना जाग जाती है।
 

 

कैटरीना कैफ

फिल्म 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' भारतीय एजेंट पर अधारित ऐसी फिल्में है, जो हर किसी में अपने देश के प्रति कुछ कर दिखाने का जज्बा भर देती हैं।

 

वहीं अब बात करते है बॉलीवुड के अभिनेताओं की.. 

मनोज कुमार 

अभिनेता मनोज कुमार का नाम बदल कर भारत कुमार रख दिया गया था क्योंकि वह देशभक्ति की फिल्में करते थे। उन्होंने उपकार, पूरब और पश्चिम, शहीद, क्रांति, देशवासी आदि फिल्में की। बतौर एक्टर उन्होंने एक नहीं कई देशभक्ति की फिल्में की है।

अक्षय कुमार 

हास्य या एक्शन फिल्में करने वाले अक्षय कुमार पिछले काफी समय से देश भक्ति से जुड़़ी फिल्में कर रहे है। इसके अतिरिक्त वह सरकारी योजनाओं और सामाजिक मुद्दों पर फिल्मे बनाते है जैसे की बेबी, रुस्तम, एयरलिफ्ट, नाम शबाना, जॉली एलएलबी-2, पैडमैन आदि शामिल है।

बलराज साहनी

बलराज साहनी की हर फिल्म में देशभक्ति का संदेश मिलता है। उनकी हर फिल्म देख कर आंख भर आती है। उन्हें हमेशा गरम हवा, धरती के लाल, दो बीघा जमीन के लिए जाना जाता है। 

आमिर खान 

सरफरोश, मंगल पांडे, लगान, रंग दे बसंती  फिल्म से अपनी पहचान बनाने वाले आमिर खान चंद्रशेखर आजाद और मंगल पांडे जैसे महापुरुषों का किरदार निभा चुके हैं। उन्हें देशभक्ति के अतिरिक्त सामाजिक मुद्दों से जुड़ी भी कई फिल्में बनाई है।

अजय देवगन

अजय देवगन के काफी किरदार जो तारीफ के काबिल है लेकिन उन्हें उनके शहीद भगत सिंह के किरदार के लिए हमेशा याद किया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने जीवन में अपहरण, गंगाजल, रेड, मेजर साहब, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह की फिल्में की है।

नाना पाटेकर 

देश के हर मुद्दे पर खुल कर अपने विचार रखने वाले नाना पाटेकर ने देश के लोगों में देशभक्ति जगाने के लिए कई तरह की फिल्में की है। प्रहार, क्रांतिवीर, तिरंगा, कोहराम जैसी फिल्में उनकी सबसे यादगार फिल्में है। उनके इस योगदान को देखते हुए आर्मी ने उन्हें कैप्टन रैंक के अधिकारी का सम्मान दिया था। 

सनी देओल 

सनी देओल अपनी एक्टिंग करियर में अपनी फिल्मों के लिए जितना मशहूर नहीं हुए है उतने उनके डॉयलाग हिट हुए है। इंडियन, गदर, बॉर्डर, मां तुझे सलाम, 23rd मार्च, 1931: शहीद सहित कई देशभक्ति की फिल्में की है जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal