आंखों के लिए 7 बेस्ट फूड्स, डेली खाएंगे तो उतर जाएगा चश्मा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 10:04 AM (IST)

खानपान, दिनभर मोबाइल में आंखें गांढ़े रहना, नींद की कमी, फिजिकल एक्टिविटी में कमी... आजकल लोगों का लाइफस्टाइल इतना बिगड़ गया है कि जो समस्या पहले 60-70 की उम्र में देखने को मिलती थी वहीं अब 20 की उम्र के युवा इनकी चपेट में है। कुछ को तो बचपन में ही चश्मा लग जाता है। कहीं ना कहीं इसका कारण पोषक तत्वों की कमी भी है।

एक्सपर्ट की मानें तो स्वस्थ आंखों के लिए एक दिन में 500mg विटामिन सी, विटामिन ई, 10mg ल्यूटिन, 2mg ज़ेक्सैंथिन, 80mg जिंक ऑक्साइड और 2mg कॉपर ऑक्साइड लेना जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे बल्कि मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी बीमारियों की संभावना भी कम करेंगे।

मछली

टूना, साल्मन, ट्राउट, सार्डिन जैसी मछली में ओमेगा -3 व 6 फैटी एसिड भरपूर होता है जो ना सिर्फ आंखों को स्वस्थ रखती है बल्कि ड्राई आईज सिंड्रोम, मोतियाबिंद का खतरा भी घटाता है। वहीं, सर्दियों में इसका सेवन जोड़ दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। 

नट और फलियां

नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं, जो आंखों को उम्र से संबंधित नुकसान से बचा सकता है। इसके लिए डाइट में  अखरोट, ब्राजील नट्स, काजू, मूंगफली, खजूर, अंजीर आदि खाएं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, मेथी, देसी साग, गोभी और कोलार्ड्स जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन दोनों से भरपूर होती हैं। जिन लोगों को चश्मा लगा है उनके लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है।

गाजर

गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन दोनों से भरपूर होती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना 1 गिलास जूस पीएं। इसका इसे सलाद या सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

मिश्री और सौंफ

1 टीस्पून सौंफ, 2 बादाम, 1/2 टीस्पून मिश्री को पीसें। रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ इसे लें। रोजाना इसका सेवन भी आंखों की रोशनी बढ़ाएगा।

शकरकंद

शकरकंद भी बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

भिगे हुए बादाम

रात को 7-8 बादाम भिगोएं और सुबह खाली पेट खाएं। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी और ड्राई आईज, पानी का गिरना, आंखे आना, आंखों की दुर्बलता भी दूर होगी।

 

Content Writer

Anjali Rajput