एक दिन के लिए जा रहे हैं जयपुर तो खाना ना भूलें यहां की ये 7 फेमस डिशेज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 03:34 PM (IST)

विदेश के अलावा भारत में भी घूमने की बहुत सी जगह है। इसमें 'द पिंक सिटी' नाम से मशहूर जयपुर शहर अपनी अलग पहचान बनाए हुए है। जहां इस शहर में बने खूबसूरत हवा महल, सीटी पैलेस और मंदिर इसकी शोभा बढ़ाते हैं। वहीं जयपुर का लजीज खाना भी लोगों को अपनी ओर खींचने का काम करता है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको जयपुर शहर के बारे में नहीं बल्कि वहां पर मिलने वाले फेमस खाने के बारे में बताते हैं। ताकि अगर कहीं आप एक दिन के लिए भी वहां घूमने का प्लान करें तो इसे चखना ना भूलें। 

घेवर, लक्ष्मी मिष्ठान भंडार

तेल, आटे और चीनी के सिरप से तैयार घेवर जयपुर की पारंपरिक मिठाई में से एक है। ऐसे में इसे लोग त्योहारों व शुभ अवसर पर खाते हैं। गोल आकार का घेवर खाने में बेहद ही टेस्टी होती है। इसे सादा, मावा, मलाई आदि अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है। बात अगर जयपुर की करें तो यह वहां के जोहरी बाजार रोड पर बनी लक्ष्मी मिष्ठान भंडार की सबसे फेमस होती है। 

PunjabKesari

दाल बाटी चूरमा, विरासत रेस्तरां

दाल बाटी चूरमा राजस्थान की फेमस डिश में से एक है। ऐसे में जयपुर जाने पर इसे खाना बिल्कुल भी ना भूलना। इसे बनाने के लिए आटे से बाटी तैयार करके उसे घी में डुबोकर सर्व किया जाता है। दाल सूप की तरह होती है। साथ ही आटे व चीनी से चूरमा बनाया जाता है। साथ ही इसे खाने के लिए वहां का विरासत रेस्तरां दुनियाभर में मशहूर है। 

PunjabKesari

प्याज कचोरी, रावत मिष्ठान भंडार

वैसे तो कचोरी अलग-अलग चीजों से तैयार की जाती है। मगर जयपुर में प्याज की कचोरी फेमस है। ऐसे में इसे लोग खासतौर पर खाना पसंद करते हैं। यह आपको वहां पर बड़ी दुकानों से लेकर सड़क के किनारे लगे स्टॉल्स पर आसानी से मिल जाएगी। मगर फिर वहां पर रावत मिष्ठान भंडार की प्याज कचोरी बहुत मशहूर है। ऐसे में अगर आप जयपुर जाएं तो इसे खाना ना भूलें। 

PunjabKesari

चावला और नंद के गोलगप्पे

चटपटे व तीखे गोलगप्पे तो हर किसी को खाने में पसंद होते हैं। ऐसे में अगर आप भी इसे जयपुर में खाना चाहते हैं तो इसके लिए फैशन स्ट्रीट पर मौजूद चावला स्वीट्स और नन्द चाट भण्डार को चुन सकते हैं। यहां पर आप अपने टेस्ट के मुताबिक मसालेदार, मीठे, चटपटे आदि गोलगप्पे खाने का मजा ले सकते हैं। 

PunjabKesari

लस्सी, जयपुर का लस्सीवाला

भले ही अमृतसर की लस्सी दुनियाभर में फेमस है। मगर जयपुर में मिलने वाली लस्सी का कोई जवाब नहीं है। ऐसे में अगर आप इसे पसंद करते है तो जयपुर का लस्सीवाला से 1 गिलास लस्सी का जरूर पीकर आए। यह दुकान शहर के एमआई रोड पर बनी है। यहां पर मीठी व खट्टे दोनों स्वाद में आपको लस्सी मिल जाएगी। मगर यह आपको स्टील की जगह मिट्टी के गिलास में मिलेगी। 

PunjabKesari

मसाला चाय, गुलाब जी चायवाला 

दिनभर की थकान दूर करने के लिए हर कोई मसाला चाय पीना पसंद करता है। इसके लिए जयपुर के प्लाज़ा के ठीक सामने आपको गुलाब जी चाय वाली की दुकान मिलेगी। ऐसे में आप वहां पर मसाला चाय का मजा ले सकते हैं। यहां की मसाला चाय पीने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। 

PunjabKesari

पाव भाजी, पंडित पाव भाजी स्टॉल     

अलग-अलग सब्जियों से तैयार पाव भाजी खाने में टेस्टी होने के साथ फायदेमंद भी होती है। ऐसे में अगर आप भी इसे खाने के शौकीन है तो इसके लिए जयपुर के बिड़ला मंदिर के पास पंडित के पाव भाजी स्टॉल बेस्ट रहेगा। यहां की पाव भाजी का स्वाद आपको पूरे जयपुर में कहीं भी नहीं मिलेगा। ऐसे में अन्य शहरों से भी लोग इसे खाने का मजा लेने आते हैं। 


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static