भारत के मुकाबले स्वीडन में 68 प्रतिशत बुजुर्गों की सेक्स लाइफ एक्टिवः सर्वे

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 05:10 PM (IST)

शादीशुदा जिंदगी में शारीरिक संबंध पार्टनर के लिए बहुत अहमियत रखते हैं। अक्सर देखा जाता है कि जिस तरह से पति-पत्नी की उम्र बढ़ने लगती है लोग सेक्स लाइफ से दूरी बना लेते हैं या फिर इस बारे में बात करना भी जरूरी नहीं समझते। कुछ देशों में इस विषय को आज भी टैबू माना जाता है। 

स्वीडन में 68 प्रतिशत बुजुर्ग सेक्स लाइफ में एक्टिव 
हाल ही में स्वीडन में शारीरिक संबंधों पर हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वहां 50 की उम्र के बाद 68 प्रतिशत बुजुर्ग सेक्स लाइफ में एक्टिव हैं। जबकि 1971 में यह आंकडा 52 प्रतिशत था। यह रिसर्च 70 साल से ज्यादा के लोगों पर भी की गई। जबकि महिलाओं में यह संख्या 38 प्रतिशत से 56 प्रतिशत है। 

भारत पर नहीं कि जाती इस विषय पर बात
भारत जैसे देश में इस विषय पर खुलकर बात करना अच्छा नहीं समझा जाता है। कई सामाजिक समस्याएं जैसे महंगाई, शारीरिक कमजोरी, सोशल स्ट्टेस या फिर पारिवारिक जिम्मेदारियां आदि इसके कारण हो सकते हैं। बुढ़ापे के चरण में आते-आते पति-पत्नी संबंधों से दूरिया बना लेते हैं। जबकि उम्र के इस पड़ाव में उन्हें एक-दूसरे के साथ की ज्यादा जरूरत होती है। 

बुढ़ापे में अकेलेपन की वजह पार्टनर से दूरी
पॉप्युलेशन सेंसस के मुताबिक 2011 में भारत में 10.4 करोड़ लोगों की उम्र 60 से ज्यादा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह आंकड़ा 2026 में बढ़ कर 17 करोड़ से ज्यादा हो जाएंगा। बुजुर्गों में बढ़ते अकेलेपन, स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों और तनाव को दूर करने के लिए उनके इस विषय से जुड़े मुद्दों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। 


 

Content Writer

Priya verma