#KishtuK: अपने शौक से पंजाबी कल्चर को सहेज रही 6 साल की नन्ही यूट्यूबर

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 01:20 PM (IST)

यूट्यूब आजकल इंटरटेनमेंट के साथ-साथ युवाओं ही नहीं, बल्कि बच्चों बूढ़ों के लिए भी स्टार्डम व पैसे कमाने का जरिया बन चुका है। सिर्फ यूट्यूब ही नहीं बल्कि बड़ों से लेकर बच्चे तक इंस्टाग्राम पर भी वीडियोज बनाकर स्टारडम हासिल कर रहे हैं। कोई कुकिंग, कोई ब्यूटी व फैशन टिप्स तो कोई हंसाकर लोगों को अपना दीवाना बना रहा है। मगर, हम आपको एक ऐसा नन्हीं बच्ची के बारे में बताने जा रहे हैं जो पंजाबी सभ्यता के जरिए लाखों लोगों का दिल जीत रही हैं।

यूट्यूब व इंस्टा पर धूम मचा रही किश्टू

हम बात कर रहे हैं पंजाब के नाभा शहर में रहने वाली पंजाबी यूट्यूबर कनिष्ठ कौशिक (Kanishtha Kaushik) यानि किश्टू के (Kishtu K) की, जो पंजाबी लोकगीत गाकर व उनपर झूकर लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। सिर्फ यूट्यूब ही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम पर भी उनके वीडियोज काफी पसंद किए जा रहे हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kishtu_k ( Kanishtha Kaushik ) (@kishtu_k)

छोटी उम्र से ही बोलियां व गिद्दे पाने का शौक

दूसरी क्लास में पढ़ने वाली किश्टू बोलियों और गिद्दे के जरिए पंजाबी लोकगीतों को भी सहेज रही हैं। नन्हीं किश्टू को 2 साल की उम्र से ही बोलियां व गिद्दे का शौक रहा है। नन्हीं किश्टू का सपना है कि वो टीवी पर आएं और सभी उनके साथ फोटो खिचवाएं। साथ ही वह एक्टर, सिंगर और एक अच्छी इंसान बनना चाहती हैं।

परिवार के फंक्शन से बढ़ी दिलचस्पी

नन्हीं किश्टू का कहना है कि जब भी परिवार में कोई समारोह, जागो वहैरह होता है तो उनकी मम्मी और मासी बोलियां गाती थीं। एक बार उनकी दीदी ने एक बोली पाई थी, जिसे सुनकर वह मम्मी के पीछे पड़ गई कि उन्हें भी याद करवाएं। फिर उनकी मम्मी की नहीं चला लेकिन उनकी बोली चल पड़ी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kishtu_k ( Kanishtha Kaushik ) (@kishtu_k)

टीचर्स भी करते हैं सपोर्ट

वह वीडियो बनाने के साथ-साथ पढ़ाई पर भी ध्यान देती हैं। यही नहीं, उनके टीचर्स भी किश्टू को सपोर्ट करते हैं और अगर उनकी कोई क्लास छूट जाती हैं तो वह बाद में अटेंड कर लेती हैं और बाद में काम कंपलीट कर लेती हैं।

पापा करवाते हैं रिकार्डिंग

किश्टू बताती हैं कि उनके पापा म्यूजिक से जुड़ी काम करते हैं, जो स्टूडियो में उनकी बोलियां रिकॉर्ड करवाते हैं। वहीं, उनकी मम्मी, मासी व मामी उन्हें तैयार करने में मदद करती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kishtu_k ( Kanishtha Kaushik ) (@kishtu_k)

Content Writer

Anjali Rajput