एक या दो नहीं, 6 तरह के होते हैं Pimples, हर किसी का है अलग इलाज

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 10:27 AM (IST)

गलत खान-पान, प्रदूषण, मेकअप का अधिक इस्तेमाल या ज्यादा तनाव लेने के कारण पिंपल्स निकलना आजकल आम समस्या हो गई है। आपने देखा होगा कि हर किसी को अलग-अलग तरह पिंपल्स निकलते हैं लेकिन सभी इलाज एक ही लेते हैं जबकि यह गलत है। चेहरे पर किस तरह के पिंपल्स निकलने हैं ये जानने के बाद ही इलाज करना सही है। ऐसा ना करने पर पिंपल्स की बढ़ सकती है और आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

पिंपल्स के प्रकार

पेप्युल्स (Papules)
पुस्टूल (Pustules)
नोडुल्स (पिंड) (Nodules)
अल्सर या सिस्ट (Cysts)
ब्लैकहैड्स (Blackheads)
व्हाइटहेड्स (Whiteheads)

 

कैसे करें इलाज

पेप्युल्स (Papules)

चेहरे के वो लाल छोटे-छोटे दानें होते हैं, जिसमें खुजली ज्यादा होती है। ये चेहरे के पोर्स बंद होने की वजह से होते हैं। इन्हें बार-बार हाथ लगाने से बचना चाहिए। इसके दूर करने के लिए आप सेब का सिरका लगा सकते हैं। सेब का सिरका बैक्टीरिया को खत्म करके त्वचा के पीएच को संतुलित करता है। साथ ही इससे पोर्स की सफाई भी हो जाती है। चेहरे को धोने के बाद विनेगर में पानी मिलाकर फेशवॉश की तरह चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

पुस्टूल (Pustules)

आप इसे फुंसी भी बोल सकते हैं, जो बाहर से हल्के पीले रंग की होती है। हालांकि इसे खुद ही सावधानी से फोड़कर इसमें से पस निकालकर ठीक किया जा सकता है लेकिन कई बार इसमें से निकलने वाले बैक्टिरिया आस-पास वाली स्किन पर भी जर्म्स फैला देते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे घरेलू नुस्खे से ठीक करें। नीम फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए काफी असरदार उपाय है। इसके लिए नीम को पानी में उबाकर इससे दिन में 3-4 बार फोड़े-फुंसी को साफ करें। आप चाहे तो इसका लेप बनाकर भी लगा सकते हैं।

नोडुल्स (पिंड) (Nodules)

नोडुल्स या ब्लाइंड पिंपल्स (Blind Pimple) एक्ने का ही खतरनाक रूप है, जो स्किन के बाहर नहीं बल्कि अंदर होता है। इन पिपंल्स की शुरूआत का खुला प्वाइंट कहीं दिखता नहीं। ज्यादातर नोडुल्स में पस नहीं होता। ये बहुत सख्त होते हैं और इन पिंपल्स को दबाने पर दर्द भी होता है। अगर पिंपल पर बहुत दर्द हो रहा है तो आप बर्फ से मसाज कर सकते हैं। पहले सलिसीक्लिक एसिड क्लींजर से चेहरे साफ करें और फिर आईस बैग को 1 घंटे में 2-3 बार पिंपल्स पर रखें। इससे पिंपल्स ठंडे हो जाएंगे और आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

अल्सर या सिस्ट (Cysts)

इस टाइप के एक्ने त्वचा के बाहर नहीं बल्कि अंदर होते हैं और और इसमें पस भी भर जाती है। इसके कारण त्वची सिर्फ हल्की सूजी हुई नजर आती है। इसके कारण काफी दर्द भी होता है। इस तरह के पिंपल्स को दूर करने थोड़ा-सा तेल और हल्दी को गर्म करके इनपर लगाएं। इनमें मौजूद एंटी-सेप्टिक गुण ना सिर्फ दर्द से छुटकारा दिलाएंगे बल्कि इससे पिंपल्स भी दूर हो जाएंगे।

ब्लैकहेड्स (Blackheads)

नाक पर होने वाले ब्लैकहेड्स (ओपन कॉमेडोन) रोमछिद्र में सीबम जमने के कारण होते हैं। इसमें पिंपल्स का मुंह खुला होता है और इसमें बाकी पिंपल्स की तरह सूजन नहीं होती। पहले इसपर एंटीसेप्टिक क्रीम लगाए लेकिन अलग उससे फर्क ना पड़े तो डॉक्टर से सलाह लें। आप क्रीम के अलावा इस समस्या को घरेलू नुस्खे से भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए 1/4 कप दलिया, 2 टीस्पून दही, 2 टीस्पून शहद और 2 टीस्पून जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह ग्राइड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर ताजे पानी से धो लें।

व्हाइटहेड्स (Whiteheads)

व्हाइटहेड्स त्वचा के ऊपरी ओर मौजूद हल्के सफेद रंग की लेयर की तरह होते हैं। इन्हें बंद कॉमडोन भी कहा जाता है। कभी-कभार ये एक्ने पर भी हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप एंटीसेप्टिक क्रीम या चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/2 टीस्पून चंदन पाउडर में 1 टीस्पून डिस्टिल्ड वॉटर डालकर मिक्स कर लें। अब इसको माथे और ठोडी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

Content Writer

Anjali Rajput