सर्दियों में त्वचा खो रही है अपनी चमक? आज ही अप्लाई करें किचन शेल्फ पर पड़ीं ये 4 चीजें

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 03:22 PM (IST)

सर्दियों में त्वचा अक्सर अपना निखार खो बैठती है। अगर आप भी इस दौरान त्वचा से संबंधित परेशानियों का सामना कर रही हैं, तो आज हम आपके लिए बहुत ही आसान से हर्बल फेस पैक की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों से पीछा छुड़ा सकती हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी है वो चीजें...

मिल्क क्रीम और शहद

मिल्क क्रीम यानि मलाई सर्दियों में चेहरे को मॉइस्चराइज करने का एक बेहतरीन जरिया है। शहद आपकी त्वचा को बैक्टीरिया फ्री करके इसे साफ और चमकदार बनाने का काम करता है। इन दोनों को चेहरे पर लगाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून मलाई में 1 टीस्पून शहद लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

15 मिनट के बाद नींबू का छिलका लें और उससे 4 से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ फेस वॉश कर लें। नींबू के साथ मसाज करने से एक तो मलाई आसानी से उतर जाएगी साथ ही मलाई और नींबू आपकी त्वचा के लिए एंटी-एजिंग का काम करेंगे, इसे टाइट और ब्राइट लुक देंगे।

केला और दूध

अगर सर्दियों में आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई रहती है तो केला और दूध आपके लिए बहुत गुड ऑप्शन हैं। ये दोनों चीजें मिलकर चेहरे को नमी प्रदान करते हैं, जिससे आपकी त्वचा सर्दियों में भी सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनी रहती है।

सबसे पहले केले को छीलकर एक बाउल में डालकर इसे अच्छे से मैश कर लें। उसके बाद कच्चे दूध को इसमें डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस पैक को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। उसके बाद 20 मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़े दें और फिर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 1 बार जरुर करें।

पपीता और दूध

इसी तरह आप चाहें तो केले की जगह पपीते और दूध का पैक बना सकते हैं। साथ आप 1 टीस्पून शहद भी मिक्स करें। विटामिन-E से भरपूर पपीता चेहरे की डलनेस दूर करने में फायदेमंद होता है। साथ ही सर्दियों के दौरान फीकी पड़ती रंगत भी इसे लगाने से निखर जाती है।

गाजर और शहद

एक छोटे साइज की गाजर को कद्दूकस करके उसमें 1 टीस्पून शहद मिलाएं। अब इस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। अपनी आंखों के इर्द-गिर्द इसे लगाना न भूलें। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए यह एक बेस्ट होममेड फेस मास्क है। 15 मिनट के बाद पैक सूखने पर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

Content Writer

Harpreet