रूखे और टूटते बालों के लिए बेस्ट 6 Mask, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 03:44 PM (IST)

बदलते मौसम में बालों संबंधी समस्याएं होने लगती है। इसके कारण बालों का रूखापन बढ़ने लगता है। बालों के बेजान, ड्राई होने के कारण हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप होममेड हेयर मास्क लगा सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे के बारे में बताते हैं। इससे बाल जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में बालों का रूखापन दूर होगा और ये घने, काले, लंबे और मुलायम नजर आएंगे।

1. हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

 

सामग्री-

बादाम तेल- 2 चम्मच
जैतून तेल- 2 चम्मच
जोजोबा तेल- 2 चम्मच
नारियल तेल- 2 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीकाः

एक छोटे पैन में सभी तेल डालकर गर्म करें। अब इसे हल्का ठंडा करके बालों में लगाकर मालिश करें और टॉवल से लपेट लें। 40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू से धो लें। यह बालों को जड़ों से पोषण देगा। इससे बालों को नमी मिलेगी। ऐसे में बेजान व रूखे बालों में नऊ जान आएगी।


2.अंडे की जर्दी और पानी

 

सामग्री-

2 अंडों की जर्दी
पानी- 4 चम्मच पानी

बनाने और लगाने का तरीकाः

एक कटोरी में दोनों चीजें तब तक मिक्स करें जब तक मिश्रण स्मूद न हो जाए। इस मिश्रण को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। इसे 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैम्पू से धो लें। अंडे में प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं। यह आपके बालों को कंडीशन करता है और उनमें नमी बनाए रखता है।


3.चावल का पानी और शहद

 

सामग्री-

चावल का पानी- 1 कप
शहद- 3 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीकाः

एक कटोरी में चावल का पानी और शहद लें। इसे अच्छे से मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें और शैंपू से धो लें। चावल के पानी में विटामिन होते हैं जो बालों को चमक और पोषण देते हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह स्कैल्प में नमी बरकरार रखने के साथ कंडीशनिंग करता है।


4. शहद और वेजिटेबल ऑयल हेयर मास्क

 

सामग्री-

शहद- 2 बड़े चम्मच
वेजिटेबल ऑयल-  2 बड़े चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

एक कटोरी में दोनों चीजें मिलाकर 20 मिनट तक बालों पर लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से धो ले। यह आपके बालों की कंडीशनिंग करते हुए उन्हें पोषण देगा।

5.शहद, अंडे और दही का हेयर मास्क

 

सामग्री-

अंडे- 2
दही-2 चम्मच
शहद- 1 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

एक कटोरे में अंडे तोड़ कर अच्छे सें फेंटे। फिर इसमें शहद और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर 20-25 मिनट तक लगाकर शैंपू से धो लें। इससे बेजान, रूखे बालों को नमी मिलेगी। बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने व मुलायम नजर आएंगे।

6.एवोकाडो और केला

 

सामग्री-

केला- 1
एवोकाडो- 1

बनाने और लगाने का तरीका

एक कटोरी में केला और एवोकाडो एकसाथ मैश करके स्मूद पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में 40 मिनट तक लगाएं । फिर पानी से धो लें। एवोकाडो हमारे बालों को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। केला बालों को घना, रेशमी, मजबूत बनाता है।

Pallvi

Content Writer

neetu