अजब गजब: विश्व के 6 ऐसे देश जहां रात को भी चमकता है सूरज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 06:15 PM (IST)

सुंदर बर्फीले पहाड़ों को देखने का बहुत से लोगों को शौंक होता है। यह नजारा देखने में बेहद सुंदर व आकर्षित होने से किसी को भी अपना दिवाना आसानी से बना लेता है। ऐसे में ही पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो देखने में सुंदर लगने के साथ किसी को भी हैरान कर देने का काम करती है। ऐसे में ही क्या कभी आपने सोचा है कि अगर सूरज अस्त न हो तो कैसा नजारा देखने को मिलेगा? मगर सच में पूरी दुनिया ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर कई दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता है। ऐसे में वहां का नजारा देखने योग्य होता है। तो चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में...

नॉर्वे

पहाड़ों से घिरा यह देश दिखने में बेहद सुंदर होने से किसी का भी ध्यान अपनी ओर खिंचने का काम करता है। यह देश आर्क्टिक सर्कल के बीच आता है। कहा जाता है कि इस देश में मई से जुलाई महीने तक कुल 76 दिनों तक रात नहीं पड़ती है। सूर्य अस्त न होने के कारण इसे लैंड ऑफ 'द मिड नाइट' के नाम से भी जाना जाता है। यहां जाकर किसी को भी एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। 

कनाडा 

कनाडा को पूरी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है। ज्यादा ठंड वाला देश होने से यहां कई दिनों तक बर्फ पड़ती है। मगर इसकी उत्तरी- पश्चिमी के कई इलाकों पर करीब 50 दिनों तक लगातार सूरज रहता है। यहां पर इन दिनों में सूरज अस्त न होने पर इसका नजारा बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। 

स्‍वीडन

इसी तरह स्वीडन में भी लगभघ 100 दिनों तक सूरज डूबता नहीं है। अगर अस्त होता है तो आधी रात को सूरज डूबता है और सुबह 4:30 बजे दोबारा उदय हो जाता है। ऐसे में यहां बस कुछ घंटों के लिए ही रात होती है। 

आइसलैंड 

यह एक बड़े आईलैंड मे गिना जाता है। आइसलैंड में जाकर आप देर रात तक सूरज की तेज रोशनी को महसूस और देख सकते है। यहां पर हर साल 10 मई से लेकर पूरी जुलाई तक करीब 82 दिनों तक सूरज ढलता नहीं है। ऐसे में यहां पर देर रात घूमने का मजा लिया जा सकता है। 

अलास्का

अलास्का अपने सुंदर औऱ आकर्षित ग्लेशियर से जाना जाता है। यहां पर भी मई से लोकर जुलाई के महीने तक सूरज अस्त नहीं होता है। बात यहां के सुंदर नजारे की करें तो इस दौरान पड़ी बर्फ का नजारा देर रात को देखने मे बेहद ही खूबसूरत नजर आता है। ऐसे में इसे देखकर किसी का भी मन खिल उठ सकता है। 

फिनलैंड

फिनलैंड की धरती पर हजारों की गिनती में झीलें और आइलैंड्स पाएं जाते हैं। ये दिखने मे सुंदर होने के साथ किसी को भी खुश करने का काम करते हैं। यहां पर गर्मियों में लगभग 73 दिनों तक सूरज चमकता दिखाई देता है। अगर आप यह अद्भुत नजारा देखने के शौकिन है तो ऐसे में आपको 10 मई से जुलाई के अंत तक फिनलैंड घूमने का प्लान बनाने में ही फायदा होगा। 

Content Writer

neetu