12 बच्चों की 'दादी मां' का कमाल, 4.5 घंटे तक प्लैंक कर बनाया World Record

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 11:36 AM (IST)

कई सारे जिम जाने वाले नौजवानों की जहां कुछ मिनटों तक प्लैंक करने में हालात खराब हो जाती है, वहीं 59 साल की दादी मां कनाडा की अल्बर्टा ने पूरे 4 घंटे 30 मिनट तक प्लैंक करके सबके होश उड़ा दिए। इसके लिए उनका नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी दर्ज कर लिया है। बता दें , वो 59 साल की है और 12 बच्चों की दादी मां हैं। उनके खुद के 5 बच्चे हैं। वो बढ़ती उम्र में भी काफी चुस्त हैं। बता दें, वाइल्ड एलीमेंट्री और मैग्राथ हाई स्कूल में कई सालों से टीचर रही हैं।  बाद में वो हाई स्कूल की वाइस प्रिंसिपल के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। 

क्या होता है प्लैंक

जिन लोगों को नहीं पता, बता दें प्लैंक करने के लिए इंसान को अपने दोनों पैंरों के पंजों और कोहनियों के दम पर जमीन पर टिके रहना होता है, जबकि उसका बाकी शरीर हवा में रहता है। वाइल्ड ने गिनीज बुक वालों को बताया कि वो आमतौर पर 3 घंटे का प्लैंक करती हैं, लेकिन रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी के लिए उन्होंने 6-6 घंटे की ट्रेनिंग शुरू कर दी। वाइल्ड ने बताया कि 12 साल पहले उनका कलाई में फ्रैक्चर हो गया था, जिसकी वजह से वह न दौड़ सकती थीं और न ही वेटलिफ्टिंग कर सकती थीं। उन्होंने एक विकल्प के तौर पर प्लैंक करना शुरू किया था और बाद में उन्हें में उन्हें इसका आनंद आने लगा। 

ये भी पढ़ें : इस बॉलीवुड दीवा की बहन नहीं है हिरोइन से कम, Army में लेफ्टिनेंट बन की देश की सेवा

 

वाइल्ड  ने किया प्लैंक रिकॉर्ड बनाने का experience शेयर

वाइल्ड का कहना है कि, 'मैं प्लैंक करते हुए किताबें पढ़ सकती थी। मुझे इससे प्यार हो गया। वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के दौरान मुझे कोहनियों में खूब दर्द हुआ। मुझे डर था कि मैं शायद रिकॉर्ड न बना पाऊं। शुरुआती 2 घंटे बहुत आसान थे, लेकिन आखिरी 1 घंटे में फोकस करना बहुत मुश्किल हो गया था। लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। वो गहरी सांसे लेती रहीं ताकि रिकॉर्ड तोड़ सकूं'। बता दें, इससे पहले सबसे ज्यादा देर तक प्लैंक करने का रिकॉर्ड कनाडा के ही डेना ग्लोआका के पास था। उन्होंने साल 2019 में 20 मिनट तक प्लैंक किया था।वहीं पुरुषों की बातें करें तो साल 2023 में चेक गणराज्य के एक व्यक्ति ने 9 घंटे 38 मिनट से ज्यादा तक प्लैंक किया था।

 

Content Editor

Charanjeet Kaur