पंजाबी के तेगबीर ने बनाया World Record, 5 साल की उम्र में सबसे ऊंची पर्वत चोटी को किया फतह

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 03:32 PM (IST)

5 साल के तेगबीर सिंह ने पंजाब ही नहीं देश का नाम दुनिया भर में रोशन कर दिया है। पंजाब के रोपड़ के इस बच्चे ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर चढ़कर इतिहास रच दिया है। वह Mount Kilimanjaro को फतह करने वाला सबसे कम उम्र का एशियाई बन गया है। तेगबीर ने 5 साल की उम्र में किलिमंजारो पर चढ़ने के सर्बियाई बालक के विश्व रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।

PunjabKesari
तंजानिया में स्थित माउंट किलिमंजारो 19,340 फीट (5,895 मीटर) की प्रभावशाली ऊंचाई पर स्थित है। तेगबीर की यह उपलब्धि सर्बियाई बालक ओग्जेन ज़िवकोविक द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करती है, जिसने 6 अगस्त, 2023 को इसी उम्र में इस पर्वत पर चढ़ाई की थी। युवा पर्वतारोही ने 23 अगस्त को 5,895 मीटर की ऊंचाई पर उहुरू चोटी पर पहुंचकर अपनी उल्लेखनीय चढ़ाई पूरी की।

PunjabKesari
तेगबीर ने अपनी खुशी साझा करते हुए कहा- "मुझे अपना लक्ष्य पता था और मैंने इसे हासिल कर लिया। मैंने अपने पिता के साथ चोटी पर एक फोटो खिंचवाई। कठिन क्षणों के दौरान 'वाहे गुरु' का जाप करने से मुझे शीर्ष पर पहुंचने की ताकत मिली।" उन्होंने बताया कि- इस चढ़ाई में ऊंचाई से होने वाली बीमारी से बचने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ी। 

PunjabKesari
 -10 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान वाली चरम स्थितियों का सामना करने के बावजूद, तेगबीर सफलतापूर्वक शिखर पर पहुंच गए। अपनी चढ़ाई के बाद, उन्हें तंजानिया नेशनल पार्क के संरक्षण आयुक्त द्वारा चढ़ाई का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। तेगबीर के पिता सुखिंदरदीप सिंह ने बताया कि उनका बेटा लगभग एक साल से प्रशिक्षण ले रहा थे, जिसमें नियमित ट्रेक और व्यायाम के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य और फेफड़ों की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

PunjabKesari

उहुरू पीक पर चढ़ने के लिए प्रतिदिन 8-10 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती थी, जिसमें टीम को खराब मौसम की स्थिति और बर्फीले तूफ़ान से जूझना पड़ता था। खराब मौसम के कारण शुरू में वापस लौटने के बाद, वे अपने दूसरे प्रयास में सफल हुए।   तेगबीर से पहले ओगनजेन ने 5 साल की उम्र में माउंट किलिमंजारो पर चढ़ने के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static